• Friday, 19 April 2024
बेटी बेमिसाल! अमरीका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में सुरभि का हुआ सलेक्शन..

बेटी बेमिसाल! अमरीका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में सुरभि का हुआ सलेक्शन..

DSKSITI - Small

बरबीघा। स्पेशल रिपोर्ट

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्लोगन को सच कर दिखाया है ऑडीटर साहब ने और बेटी किसी से कम नहीं होती इसे सच किया सुरभि ने।

इसी तरह की बेमिसाल बेटी है सुरभि। बरबीघा के ऑडिटर साहब के नाम से प्रसिद्ध है राजेंद्र सिन्हा की बेटी सुरभि कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी पढ़ने के लिए जा रही है।

शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखण्ड में पड़नेवाले सर्वा गाँव की बेटी सुरभि सिन्हा ने जो अमेरिका के टॉप टेन यूनिवर्सिटी यूएसए यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के प्रवेश परीक्षा में सफल होकर इलाके का नाम रौशन किया है ।

शेखपुरा जिला की बेटी सुरभि सिन्हा यूएसए यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस की प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त कर इलाके का मान बढ़ाया है।

यूनिवर्सिटी द्वारा सुरभि सिन्हा को नामांकन के लिए बुलावा आने के बाद घर वाले का खुशी का ठिकाना नही रहा। साथ साथ इलाके के लोग भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

सुरभि सिन्हा बताती है कि उनकी प्रारंभिक पढ़ाई पटना में हुआ जिसके बाद उच्च शिक्षा के लिए घर वालों ने उन्हें कालका पब्लिक स्कूल नई दिल्ली भेज दिया । जहां से उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त कर दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग बीटेक किया और 2 सालों तक अमेरिकन एक्सप्रेस में काम किया।

जिसके बाद मास्टर कंप्यूटर साइंस के लिए कई यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा दिया। जिसके बाद सुरभि ने मास्टर कंप्यूटर साइंस के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथर्न कैलिफ़ोर्निया चुना ।

रेप की बढ़ती घटनाओं से दिखी दुखी

DSKSITI - Large

सुरभि ने बताया कि बिहार सहित देश में महिलाओं के साथ रेप की घटना होती है इसको लेकर हुए काफी चिंतित है और वे एक ऐप का निर्माण करेंगे। ताकि कुछ स्तर तक इस घटनाओं में रोक लगाई जा सके । साथ ही सुरभि ने पुरुष प्रधान इस समाज में लड़कियों को भी अपने पैरों पर खड़े होकर स्वाबलंबी बनाए जाने को लेकर लड़के और लड़कियों में भेदभाव करने वाले समाज से लड़कियों के प्रति भेदभाव खत्म किए जाने की अपील की।

वहीं सुरभि अपने इस मुकाम तक पहुंचने में अपने माता पिता और पूरे परिवार को श्रेय दिया है ।उन्होंने कहा कि उनके परिवार वाले कभी भी बेटा बेटी में कोई फर्क नहीं रखा और पढ़ाई-लिखाई में पूरा सहयोग दिया ।जिसका नतीजा है कि आज वे कैलिफोर्निया के प्रवेश परीक्षा में सफल हो पाई है।

सफल छात्रा के पिता राजेंद्र प्रसाद सिंहा ने अपनी बेटी के कैलिफोर्निया प्रवेश परीक्षा में सफल होने पर सुरभि के पिता काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और अन्य लोगों को भी बेटा- बेटी के बीच की खाई को पाट कर एक बेहतर समाज का निर्माण करने की अपील की है।

राजेंद्र सिन्हा ने बताया कि आज बेटियां बेटों से कम नहीं । ग्रामीण लोग थोड़ा सा अपने विचार में परिवर्तन लाकर दुनिया को दिखला सकते हैं ।गांव जवार की बेटियां भारत के किसी शहरों से पीछे नहीं है ।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like