• Wednesday, 05 October 2022
जब दाउदनगर इटावा गांव पहुंचे डीएम तो रह गए दंग, शिक्षिका की ही शैक्षणिक योग्यता खराब

जब दाउदनगर इटावा गांव पहुंचे डीएम तो रह गए दंग, शिक्षिका की ही शैक्षणिक योग्यता खराब

जब दाउदनगर इटावा गांव पहुंचे डीएम तो रह गए दंग, शिक्षिका की ही शैक्षणिक योग्यता खराब

शेखपुरा
शेखपुरा जिला में ग्रामीण स्तर पर सरकारी स्कूलों में बच्चों की कम उपस्थिति के बाद भी अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं बच्चों और शिक्षकों को उपलब्ध है परंतु जिलाधिकारी सावन कुमार इस पर लगातार निगरानी रख रहे हैं। इसी कड़ी में वे शेखपुरा जिले के अरियरी प्रखंड अंतर्गत दाउदनगर इटावा प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण में गोलमाल की बात सामने आ गई। 132 बच्चे का स्कूल में नामांकन था और मात्र 29 बच्चे उपस्थित मिले। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि स्कूल में 6 शिक्षकों की नियुक्ति है। कक्षा 1 से 5 तक सभी वर्ग की पढ़ाई एक ही कमरे में हो रही थी। पठन-पाठन की गुणवत्ता भी ठीक नहीं मिली।

  

शिक्षिका वीणा कुमारी की शैक्षणिक योग्यता खराब

विद्यालय की शिक्षिका वीणा कुमारी की शैक्षणिक योग्यता खराब पाई गई। शिक्षिका की शैक्षणिक योग्यता खराब रहने की वजह से जिला अधिकारी के द्वारा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश देते हुए। इनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश भी दिया है।   विद्यालय में बच्चों की कम उपस्थिति पर प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण पूछने का आदेश दिया गया।   कहा गया कि यहां बच्चे की उपस्थिति कम है तो शिक्षक से अन्य स्कूलों में काम लिया जाना चाहिए।

इस गांव में जिला अधिकारी सावन कुमार ने अन्य योजनाओं की भी जांच की। गांव की गलियों में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं से बातचीत की। इसमें अनियमितताओं के संबंध में भी पूछा। नल जल योजना के तहत गांव में लगाए गए फ्लोराइड मुक्त पेयजल आपूर्ति सिस्टम की भी जिलाधिकारी ने जानकारी ली। जिलाधिकारी ने गांव में बुजुर्गों से भी बातचीत की। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभ के संबंध में जानकारी प्राप्त किया। आंगनबाड़ी केंद्र में आयोजित टीकाकरण की जांच किया। वहीं बु

धवार को नियमित तौर पर सभी प्रखंडों में वरीय पदाधिकारियों को गांव चिन्हित कर सभी प्रकार के सरकारी योजनाओं के जांच के निर्देश दिए गए थे जिसमें सभी प्रखंडों में जांच की गई और उसका रिपोर्ट जिलाधिकारी को सुपुर्द किया गया।

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like