• Friday, 18 October 2024
दुकानदार हो जाइए सावधान नहीं तो इस वजह से हो जायेगी जेल

दुकानदार हो जाइए सावधान नहीं तो इस वजह से हो जायेगी जेल

DSKSITI - Small

दुकानदार हो जाइए सावधान नहीं तो इस वजह से हो जायेगी जेल

 

शेखपुरा 

 

दुकानदारों के लिए यह काफी बेहद उपयोगी और सतर्क रहने की खबर है। जरा सी लापरवाही में दुकानदारों को पुलिस पकड़ रही है। कई दुकानदार इस वजह से जेल जा चुके हैं । कई को भारी परेशानी हुई है। दरअसल यह पूरा मामला साइबर अपराध से जुड़ा हुआ है।

 

 साइबर अपराधी ग्राहक बनकर आते है और दुकानदार को चकमा देकर साइबर अपराध में उन्हें भी संलिप्त कर लेते हैं। इस बात का अंदाजा भी दुकानदार को नहीं होता। जब वे पुलिस के पकड़ में आते हैं तो अपनी सफाई देने लगते हैं। कई मामलों में पुलिस दुकानदार को पकड़ कर जेल भेज रही है।

 

दरअसल पूरा मामला साइबर अपराधियों के शातिर अंदाज से जुड़ा हुआ है। साइबर अपराधी पैसा साइबर अपराध का अपने फर्जी खाते में मंगा लेते हैं। और उससे नगद निकालने के लिए तरह-तरह के हथकंडा को अपनाते हैं। इसी तरह के एक कांड का शिकार बरबीघा के दो दुकानदार हो गए। दोनों दुकानदार को छत्तीसगढ़ पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया तो दुकानदारों को अपनी गलती का एहसास हुआ और वह काफी परेशानी में पड़ गए।

 

 यह दोनों दुकानदार बरबीघा के श्री कृष्णा चौक पर रामस्वरूप मिठाई की दुकान चलाने वाले रूपेश कुमार गुप्ता तथा महावीर चौक पर दुकान संचालित करने वाले हर्ष कुमार से जुड़ा हुआ है।

 

 

 साइबर अपराध के मामले में जांच करने के लिए पहुंची छत्तीसगढ़ पुलिस ने स्थानीय मिशन ओपी की पुलिस के सहयोग से दोनों दुकानदारों को हिरासत में ले लिया।

 

 

DSKSITI - Large

 

क्या है पूरा मामला और क्यों हिरासत में लिए गए दुकानदार

 

दरअसल इस दोनों मामले में साइबर अपराधियों ने दुकानदार के यहां से सामान खरीद से जुड़ा है। रूपेश कुमार मिठाई की दुकान महावीर श्री कृष्णा चौक पर चलते हैं । साइबर अपराधी वहां मिठाई खरीदी। नाश्ता किया और दुकानदार के खाते पर ₹15000 भेज दिया। फिर गलती से इतना अधिक पैसा खाते पर चले जाने की बात कही और इसके लिए नगद पैसा देने का निवेदन करने लगा। सायबर अपराधी के झांसा में मिठाई दुकानदार आ गया और उसे नगद राशि लौटा दी। ठीक इसी तरह का मामला हर्ष कुमार के साथ भी हुआ।

 

 

छत्तीसगढ़ की पुलिस ने दोनों दुकानदार को जब कब्जे में लिया काफी छानबीन की तो उन्हें दुकानदारों के भी ठग लिए जाने की बात समझ में आई। फिर दोनों दुकानदार को पुलिस ने छोड़ दिया ।

 

 

मिशन ओपी प्रभारी निक्की रानी ने बताया कि पूछताछ में कोई सायबर अपराध में संलिप्त नहीं रहने की वजह से दोनों दुकानदार को छोड़ा गया । उधर, पुलिस बताती है कि ऐसे कई मामले में दुकानदारों को जेल भी जाना पड़ा है। पुलिस की माने तो साइबर अपराधी के द्वारा जानबूझ कर जिस खाता पर पैसा भेजा गया और वहां से निकासी हुई उस खाता धारक को भी जेल जाना पड़ सकता है। ऐसे में दुकानदारों को सतर्क रहने की अपील पुलिस ने भी की है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like