• Tuesday, 16 April 2024
शौचालय राशि बांटने में आनाकानी करने वाले बीडीओ को मंत्री ने लगाई फटकार

शौचालय राशि बांटने में आनाकानी करने वाले बीडीओ को मंत्री ने लगाई फटकार

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

बृहस्पतिवार के दिन नगर भवन के सभागार में बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री सह शेखपुरा जिला के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में जिला बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में इनके साथ साथ क्षेत्रीय विधायक रंधीर कुमार सोनी, जिला परिषद अध्यक्ष निर्मला कुमारी, डीएम योगेंद्र सिंह, डीडीसी निरंजन कुमार झा, एडीएम सत्यप्रकाश शर्मा, एसडीएम राकेश कुमार , नगर परिषद शेखपुरा के सभापति कुमकुम भारती, बरबीघा के सभापति रौशन कुमार सहित समिति के अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

बैठक में शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए मंत्री ने बरबीघा प्रखण्ड के बीडीओ को जमकर फटकार लगाई। सूत्रों ने बताया कि प्रखण्ड के केवटी पंचायत को पूर्व में ही ओडीएफ घोषित किये जाने के बाबजूद उस पंचायत में लाभुकों के बीच महज 30 प्रतिशत ही प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया।

बैठक में मंत्री ने कहा कि अभी भी इस जिले में मात्र 50 प्रतिशत लाभुकों के बीच राशि का भुगतान किया गया है। इस लिए उन्होंने सभी बीडीओ को हर हाल में वंचित लाभुकों का जियो टैगिंग करके एक माह के अंदर शत प्रतिशत लाभुकों को भुगतान सुनिश्चित करने को कहा है।

इसी तरह पक्का आवास योजना एवम मनरेगा के तहत मजदूरों का बकाया अविलम्ब भुगतान करने का निर्देश दिया गया।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोंगो को आवास निर्माण हेतु बासीगत भूमि उपलब्ध नही है।

वैसे लोंगो को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। मंत्री ने कहा कि वैसे लोंगों को आवास योजना की एक लाख 20 हजार रुपये की राशि के अलावा भूमि की खरीददारी के लिए अलग से 60 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

मंत्री ने राशन कार्ड से वंचित एवम योग्य जरूरतमंद परिवारों को राशन कार्ड मुहैया कराने हेतु शीघ्र ही कैम्प लगाने का निर्देश दिया। जहां इस योजना से वंचित लोंगो को राशन योजना का लाभ दिया जा सके। मंत्री ने जिले में जल संरक्षण हेतु बड़े पैमाने पर किसानों को पोखर खुदाई योजना का लाभ देने का निर्देश जिला कृषि विभाग को दिया।

DSKSITI - Large

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि वर्षा के अभाव में इस जिला में महज 75 प्रतिशत भूमि में धान की रोपनी हो पाई। शेष खाली बची भूमि में मक्का एवम अरहर की बुबाई करने हेतु दो दो सौ क्विंटल अरहर एवम मक्का का बीज सरकार द्वारा मुहैया कराई गई है। जिसे किसानों के बीच कैम्प लगाकर वितरित किया जाएगा।

बैठक में विधायक ने सदर अस्पताल में ऑपरेशन की व्यवस्था नही रहने पर यहाँ सर्जन की प्रतिनियुक्ति कर ऑपरेशन चालू कराने की मांग की। जबकि बरबीघा के नप सभापति ने बरबीघा में बिजली की आंखमिचौनी की समस्या को उठाया। जिस पर मंत्री ने विधुत विभाग के कार्यपालक अभियंता को वहां बिजली व्यवस्था सुदृढ करने का निर्देश दिया।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From