• Wednesday, 01 May 2024
गजब बात: यह काम आम आदमी करे तो जेल, सरकारी बाबू करे तो खेल

गजब बात: यह काम आम आदमी करे तो जेल, सरकारी बाबू करे तो खेल

DSKSITI - Small

गजब बात: यह काम आम आदमी करे तो जेल, सरकारी बाबू करे तो खेल

बरबीघा

प्लास्टिक पर प्रतिबंध । प्रदूषण का ख्याल और स्वच्छता का अभियान। इन सभी बातों पर पिछले कुछ सालों में जबरदस्त जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जागरूकता अभियान में सुबह-सुबह आपके गलियों में स्वच्छता का संदेश देता हुआ लाउडस्पीकर भी सुनाई देगा जिसमें गीला कचरा अलग सूखा कचरा अलग रखने की बात बताई जाएगी और यह भी बताया जाएगा कि कचरे से जैविक खाद बनाया जाएगा ।

https://fb.watch/cJUNiZtqsJ/

उसकी बिक्री की जाएगी और यह भी खूब जागरूकता फैलाया गया के प्लास्टिक के कचरे में यदि आम आदमी आग लगाएगा तो उस पर जुर्माना का प्रावधान है । ज्यादा परेशानी होने पर जेल का भी प्रावधान है। ऐसा करने से भारी प्रदूषण फैलता है। इस को रोकना बहुत जरूरी है परंतु यही काम यदि सरकारी बाबू करेंगे तो उनके लिए यह कोई बड़ी बात नहीं है। कानून का पालन चुकी वह करते हैं तो कानून को तोड़ने का अधिकार भी उनको है।

हाल बरबीघा नगर परिषद का, कमल सफाई मजदूरों का

जी हां यह पूरा नजारा बरबीघा नगर परिषद का है। बरबीघा नगर परिषद के श्री कृष्ण चौक से सरमेरा रोड में आगे बढ़ने के बाद सड़क के किनारे ही नगर परिषद के द्वारा कचरा रखने के लिए डंपिंग यार्ड की जगह किराए पर ली गई। गांव जाने वाली सड़क के किनारे इस डंपिंग यार्ड में कचरा रखा जाता है । कचरा रखने से कोई बड़ी बात नहीं है। परंतु इस कचरे में आग लगा दी गई है और इसका धुआं प्रत्येक दिन निकलता रहता है। कचरे में आग कोई और नहीं सफाई कर्मी ही लगाते हैं

अब इस कचरे के आग से वहां प्रदूषण की भी स्थिति बनती है। बीच सड़क से आने जाने वाले लोगों को प्लास्टिक के जहरीले धोने से होकर गुजरना पड़ता है। गांव में प्रदूषण का खतरा भी बढ़ गया है।। इससे गांव के लोगों को भारी परेशानी हो रही है। ग्रामीण शांति भूषण बताते हैं कि इस रास्ते से आने जाने वाले लोग काफी परेशान होते हैं । गांव में प्रदूषण की स्थिति खराब हो रही है ।बवहीं डंपिंग यार्ड में आग लगा देने से धुआं धुआं की स्थिति बनी रहती है । आसपास के खेत पर ही इसका खराब असर पड़ा है। बताया जाता है कि डंपिंग यार्ड में कचरा तो रखा जाता है परंतु उसकी घेराबंदी नहीं की गई है इस वजह से आसपास के कई बीघा जमीन में कचरा चले जाने से खेती का काम भी बाधित हो गया है। अब यहां खेत कचरे से भर गया है।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like