• Thursday, 16 May 2024
आदर्श ग्राम स्वास्थ्य ,स्वच्छता और पोषण दिवस विषय पर विशेष प्रशिक्षण।

आदर्श ग्राम स्वास्थ्य ,स्वच्छता और पोषण दिवस विषय पर विशेष प्रशिक्षण।

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

सदर प्रखंड कार्यालय शेखपुरा मे प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता मे प्रखंड के 5 चयनित मॉडल ऑगनवाडी केन्द्रों के आदर्श ग्राम स्वास्थय ,स्वच्छता और पोषण दिवस विषय पर एएनएम , आशा, एडब्लूडब्लू, विकास मित्र ,जीविका समूह के सदस्यों ,वार्ड कमिश्नर एवं मुखियॉ को प्रशिक्षित करने का प्रथम प्रयास किय गया । संबंधित कर्मियों का प्रशिक्षण पिरामल फाउंडेशन के विशाल कुमार के द्वारा दिया गया। जिसमें ,जमालपुर शहरी,हथियॉवा,औधे,कुसुम्भा,लोदीपुर पंचायत के संबंधित मुखिया,आशा, आँगनवाड़ी सेविका, आशा सुपरवाइजर, सेविका सुपरवाइजर,ए.एन. एम., विकाश मित्र, टोला सेवक,वार्ड सदस्य, जीविका के कम्युनिटी मोबलाइजर, एम. आर. पी. ने भाग लिया। पोषण दिवस का आयोजन प्रत्येक ऑगनवाडी केन्द्र पर महिने मे एक दिन आयोजित होना है और यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहाँ स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण,बच्चों का टिकाकरण ,परिवार नियोजन, एवं बच्चों के बृद्धि निगरानी से लेकर स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा सभी स्वास्थ्य स्वच्छता सम्बंधित विषयों पर सलाह भी दिया जाना है। इस प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथी सिविल सर्जन डॉ एमपी सिंह ने बताया कि एक आदर्श ग्राम की परिकल्पना तभी कि जा सकती है। जब उस गॉव के लोग अपने गॉव समाज ,महिलाओं ,बच्चों के स्वास्थ्य ,पोषण एवं स्वच्छता आदि विषयो पर जागरूक हो साथ वहॉ की प्रत्येक गर्भवती महिला का प्रथम तिमाही से गर्भ जॉच,संस्थागत प्रसव,शिशुओ का टीकाकरण,किशोरीयों का स्वास्थय जॉच आदि ससमय करा सके और कम से कम इन केन्द्रों के अंतर्गत मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर को शून्य ,शिशु प्रतिरक्षण को शत् प्रतिशत तक किया जाय ।

सदर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा अशोक सिंह द्वारा उपस्थित कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि उक्त केन्द्रों के अतिआवश्यक संसाधनो का क्रय सूची के अनुरूप शीघ्र करा दिया जायेगा । प्रशिक्षण सत्र मे उपस्थित लोदीपुर एवं कुसुम्भा मुखिया भी अपने आप को सहयोग के इस सामन्जस्य पूर्ण सम्नव्यक प्रथम त्योहार मे स्वंय को रोक नही पाये और यथा सहयोग की हामी भरी । प्रखण्ड विकास पदाधिकारी मंजुल मनोहर मधुप ने इसके लिए सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए काम करने की आवश्यकता को जोर देते हुये प्रशिक्षण में उपस्थित सभी विभागों के कर्मियों के जिम्मेवारी पर चर्चा करते हुए कहा किपहली बार भीएचडीएण्डी को लेकर विकाश मित्र, टोला सेवक, वार्ड सदस्य, मुखिया,जीविका के कर्मी एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के साथ प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है । ये एक अच्छा प्रयास है जिसमे हम सब लोग को मिलकर स्वास्थ्य स्वच्छता की सेवा को बेहतर बनाना है।

स्वच्छता पे जोर देते हुए पदाधिकारी ने बताया कि केंद्र पर साफ सफ़ाई, पीने का स्वच्छ पानी, बच्चों की सफाई पर भी ध्यान देने की जरूरत है। मॉडल केंद्र पर केवल सुविधा उपलब्ध कराने से नहीं होगा उसके लिए बच्चों माताओं से भावनात्मक जुड़ाव महसूस करने की जरूरत है। तभी बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकता है। मॉडल केंद्र पर स्वास्थ्य चौपाल,बच्चों का ग्रोथ चार्ट, गाँव में जागरूकता बैठक, गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जाँच,सास बहू सम्मेलन, नजररी नक्सा इत्यादि सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए बताया गया कि इन सभी चीजों की सुविधा उपलब्ध की जाएगी ।इस बैठक में सीएस , बीडीओ, सीडीपी, केयर इंडिया के प्रतिनिधि ,पिरामल फाउंडेशन के कर्मी , महिला पर्यवेपक्षिका , जीविका के कर्मी, ग्रामीण विकास विभाग, एवं टोला सेवक उपस्थित हुए ।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like