• Wednesday, 15 May 2024
मगही भाषा की संसद में चर्चा पर लोगों में खुशी

मगही भाषा की संसद में चर्चा पर लोगों में खुशी

DSKSITI - Small

शेखपुरा


सांसद सुशील कुमार सिंह ने संसद भवन में मगही भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए भारत सरकार का ध्यान आकर्षित किया । लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के माध्यम से सरकार को मगही भाषा के इतिहास के बारे में बताया । उन्होंने कहा कि ” मगध का इतिहास पूरे भारत का इतिहास है । बिम्बिसार के द्वारा इसका साम्राज्य स्थापित किया गया ।

DSKSITI - Large

इसका क्षेत्र अफगानिस्तान से लेकर बंगलादेश तक था । यहाँ विश्व प्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय था जहाँ पूरे विश्व के शिक्षार्थी यहाँ आकर शिक्षा ग्रहण करते थे । चक्रवर्ती सम्राट अशोक मगध के सम्राट थे । गौतम बुद्ध, महावीर और बहुत सारे महामानव ने इस क्षेत्र के बारे में विस्तार से वर्णन किया है ।

” मगही भाषा को लेकर सांसद काफी प्रयासरत हैं । उनके इस प्रयास से पूरे मगध क्षेत्र में खुशी की लहर है। पूरा मगही समाज इनको अलग अलग माध्यम से बधाई दे रहा है । वहीं मगध विश्वविद्यालय में मगही भाषा की प्रो डॉ किरण कुमारी शर्मा ने सरकार के प्रति अपना आभार व्यक्त किया है । उनका कहना है कि सरकार के इस प्रयास से मगही भाषा के साथ जो भेदभाव हो रहा था वो अब कमेगा और इस भाषा का विकास बड़े पैमाने पर होगा । मगही असोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी खुशी जाहिर की है । मिथिलेश , जयनंदन , लालमणी विक्रांत, शम्भु विश्वकर्मा, कुमार भट्टा, नगेन्द्र , परमेश्वरी इत्यादि लोगों ने खुशी जाहिर की है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like