• Tuesday, 14 May 2024
ओवरलोडेड ट्रक का भार नहीं उठा रही सड़क, रोज लगने वाले जाम से लोग परेशान

ओवरलोडेड ट्रक का भार नहीं उठा रही सड़क, रोज लगने वाले जाम से लोग परेशान

DSKSITI - Small

शेखपुरा

बरबीघा नगर में गुरुवार को दिनभर जाम लगा रहा। जाम लगे रहने से सभी प्रमुख स्कूलों के बच्चे अपने स्कूल नहीं पहुंच सके। बच्चे स्कूली गाड़ी आने का इंतजार करते रहे पर जाम की वजह से स्कूली वाहन लौट गए। जाम लगने का मुख्य कारण ओवरलोडेड ट्रक का नारायणपुर मोहल्ले में बीच रोड पर खराब हो जाना बताया जा रहा है।

रोज की है समस्या

बरबीघा में जाम लगने की समस्या रोज की बन गई है। अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। जाम की यह स्थिति शेखपुरा जिला मुख्यालय से बरबीघा तक तथा बरबीघा मुख्यालय से नालंदा जिले के सरमेरा तक बनी रहती है।



ओवरलोड ट्रक है मुख्य कारण

बरबीघा में राष्ट्रीय राजमार्ग 82 का नगर क्षेत्र में स्थिति जर्जर है । क्षमता से अधिक भार लेकर गुजरने वाले ओवरलोडेड ट्रक की वजह से सड़क जर्जर हो गई है। निर्माण कार्य कई सालों से बंद पड़ा हुआ है। ओवरलोड ट्रक अक्सर कहीं न कहीं बीच रोड पर खराब हो जाता है जिसकी वजह से जाम लग जाती है। उधर बायपास निर्माण का कार्य अधर में लटक गया है। पहल नहीं होने से जमीन मुआवजा का विवाद फंसा हुआ है तो ओवरब्रिज निर्माण का मामला भी टेंडर नहीं होने से फंस गया है।

ओवरलोड ट्रकों के परिचालन को रोकने के लिए लगातार प्रशासनिक बैठक में दावे किए जाते हैं परंतु इस पर अंकुश लगाने के सारे दावे असफल साबित हो रहे हैं । बताया जाता है कि बड़ी-बड़ी कंपनियों के संचालक बड़े-बड़े अधिकारियों को मैनेज कर ओवरलोड ट्रकों का परिचालन करते हैं जिस पर रोक लगाना कभी सफलतापूर्वक संभव नहीं हो सकता।



DSKSITI - Large

जिला अधिकारी का फरमान बेअसर

शेखपुरा जिला अधिकारी इनायत खान लगातार बैठक कर जाम की समस्या से निपटने के फरमान जारी करते हैं। साफ निर्देश दिया जाता है कि ओवरलोड ट्रकों का परिचालन नहीं होगा परंतु बैठक के एक-दो दिन बाद विभागीय अधिकारी इस पर कार्यवाई करते हैं पर बाद में स्थिति वही ढाक के तीन पात हो जाती है।

उधर जिलाधिकारी के निर्देश पर पत्थर लदे वाहनों को दिन में भी सड़क पर लाकर खड़ा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है परंतु यह प्रतिबंध भी असफल साबित हुआ है और बरबीघा शेखपुरा रोड में दिन में भी ओवरलोड ट्रक सड़क किनारे खड़े रहते हैं जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है।

लोगों में उबल रहा है गुस्सा

बरबीघा में जाम की स्थिति और जर्जर सड़क की स्थिति को लेकर लोगों में आक्रोश पनप रहा है। जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा से लोग और भी आक्रोशित दिखाई दे रहे हैं। इसको लेकर निक्कू कुमार, अभय कुमार, कन्हैया कुमार इत्यादि ने बताया कि बरबीघा पिछले कई दशकों से जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा का शिकार है जीत कर जाने वाले प्रतिनिधि दोबारा चुनाव के समय में ही दिखाई देते हैं। जिससे उपेक्षित बरबीघा के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में बढ़ेगा थाना अध्यक्ष चंदन कुमार ने बताया कि बरबीघा के नारायणपुर में ट्रक का गुल्ला टूट जाने से जाम लग गया है। पुलिस के द्वारा जेसीबी मशीन लाकर जाम खत्म कराने का काम किया जा रहा है। जर्जर सड़क की वजह से जाम की परेशानी है जिस पर बड़े स्तर पर काम करने की जरूरत है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like