• Wednesday, 15 May 2024
विधायक के गांव में हुआ सर्वाधिक 82% मतदान: चुनाव आयोग ने की समीक्षा

विधायक के गांव में हुआ सर्वाधिक 82% मतदान: चुनाव आयोग ने की समीक्षा

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

किसी बूथ पर बहुत अधिक और किसी बूथ उस पर बहुत कम मतदान करने को लेकर गुरुवार को चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक के द्वारा समीक्षा की गई। इस समीक्षा बैठक में मतदान के कार्य में लगे सभी तरह के पदाधिकारी शामिल हुए। विभिन्न तरह के बिंदुओं पर इसमें समीक्षा की गई। सबसे अधिक जोर अधिक मतदान होने और कम मतदान होने को लेकर दिया गया। इसको लेकर निर्वाचन से जुड़े सभी पदाधिकारियों से पूछताछ की गई और समीक्षा की गई हालांकि किसी भी बूथ को विवादास्पद नहीं माना गया।

हथियावां में सबसे अधिक मतदान

जिले के दोनों विधान सभा 169 शेखपुरा एवं 170 बरबीघा का स्टेचुट्टरी किया गया। दोनों विधानसभा ईवीएम मशीन को राजनीतिक प्रतिनिधियों ,सामान्य ऑब्जर्वर ,आरो एवम अधिकारियों की उपस्थिति में ब्रजगृह को सील किया गया। बरबीघा विधानसभा में कुल मतदान की 119494 हुआ जिसमें पुरुष का 54.13% और महिलाएं 51.7 प्रतिशत मतदान हुआ।

बरबीघा विधानसभा में मतदान 53.07% हुआ।शेखपुरा विधानसभा में कुल मतदान 143 375 हुआ पुरुषों का मतदान प्रतिशत 55.95 एवं महिलाओं का मतदान प्रतिशत 56.106 । शेखपुरा विधानसभा में मतदान का प्रतिशत 56.0 196 हुआ।

DSKSITI - Large

बरबीघा विधानसभा में सबसे अधिक मतदान मतदान केंद्र संख्या 192 मध्य विद्यालय हथियामा में 81.91.% एवं सबसे कम मतदान केंद्र संख्या 215 उत्क्रमित मध्य विद्यालय जीएनबीघा में 31.1 1 प्रतिशत हुआ। शेखपुरा विधानसभा में सबसे अधिक मतदान केंद्र संख्या 215 संस्कृतिक भवन चेवाड़ा में 76.73% एवं सबसे कम मतदान मतदान केंद्र संख्या 32 मध्य विद्यालय चाडे पूर्वी भाग 40.16 प्रतिशत हुआ।


औसत से अधिक और औसत से कम मतदान वाले वोटिंग की समीक्षा की गयी

चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की उपस्थिति में जिले में औसत से अधिक और औसत से कम मतदान वाले वोटिंग की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी और कई उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे। यह समीक्षा जवाहर नवोदय विधालय के प्रांगन में किया गया। इस सम्बन्ध में अधिकारियो से प्राप्त जानकारी में बताया गया है कि चुनाव आयोग के निर्देशों के आलोक में यह समीक्षा की गयी। इसके तहत औसत से 15 प्रतिशत अधिक और औसत से 15 प्रतिशत कम मत डाले गए मतदान केन्द्रों के मतदान की समीक्षा की गयी। यह समीक्षा मतदान केंद्र पर तैनात पीठासीन पदाधिकारी द्वारा समर्पित डायरी के आधार पर किया गया। हालाकि समीक्षा के दौरान ऐसे सभी मतदान केन्द्रों के बारे में समीक्षा नहीं की गयी। समीक्षा के लिए रेंडमली 11 मतदान केंद्र के स्थिति की समीक्षा की गयी। 05 मतदान केंद्र ऐसे जहाँ अधिक मतदान और 06 ऐसे जहाँ सबसे कम मतदान पड़े थे। इस सम्बन्ध में वहां उपस्थित सभी प्रत्यासी से इस सम्बन्ध में दावा और आपत्ति की मांग की गयी। बाद में किसी प्रकार के असंतोष सामने नहीं आने के बाद समीक्षा का कार्य पूरा कर लिया गया। सभी के संतुष्ट होने के बाद इवीएम और वीवीपेट को स्ट्रांग रूम में सील कर दिया गया। इस सम्बन्ध में एक विस्तृत रिपोर्ट चुनाव आयोग को भी भेजी जा रही है। चुनाव आयोग के निर्देशों के आलोक में मतदान से लेकर सभी चुनावी प्रक्रिया में निष्पक्षता और पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा जाता है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like