• Saturday, 18 May 2024
महाशिवरात्रि: भूत पिसाच के साथ निकली भोले की बारात, पूरी रिपोर्ट

महाशिवरात्रि: भूत पिसाच के साथ निकली भोले की बारात, पूरी रिपोर्ट

DSKSITI - Small

महाशिवरात्रि: भूत पिसाच के साथ निकली भोले की बारात

शेखपुरा / बरबीघा

महाशिवरात्रि को लेकर भोले की बारात विभिन्न जगहों से निकाली गई । शेखपुरा नगर परिषद ने बाबा कामेश्वर नाथ के मंदिर से रथ पर सवार होकर भोले की बारात निकली। बड़ी संख्या में इस में श्रद्धालु शामिल हुए। बरबीघा नगर परिषद में भी भोले की बारात में झूमते गाते लोग देखे गए। भूत पिचास के भेष में भी लोगों ने बारात में अपनी भागीदारी दी ।

बाबा कामेश्वर नाथ मंदिर से निकली बारात

वहीं विभिन्न तरह के भगवान के प्रति कीर्ति के रूप में भी लोग बरात में शामिल हुए। बरबीघा में शेरपर मोहल्ले के शिव मंदिर से बारात निकाली गई जो थाना शिव मंदिर तक पहुंचा। इसमें विभिन्न तरह के वेशभूषा में बराती शामिल हुए। जिसमें भगवान के रूप में भी कई लोग सजे थे।

बाबा कामेश्वर नाथ मंदिर में पूजा अर्चना करते श्रद्धालु

वहीं बरबीघा के शिवपुरी मोहल्ला के मंदिर से भोले की बारात निकली थाना के मंदिर में समापन हुआ। वहां लोगों का स्वागत किया गया। इसी तरह की बारात बरबीघा के बुल्लाचक से भी निकाली गई। जिसमें सज धज कर बारात में शामिल हुए।

बरबीघा में बुल्लाचक से निकली बारात

महाशिवरात्रि पर रही सभी जगह धूम

जिला में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। जिला के विभिन्न शिव मंदिरों में भगवान शंकर के भक्तों का मंगलवार की सुबह से लेकर रात भर पूजा कर दर्शन करने के लिए तांता लगा रहा। शिवरात्रि को लेकर शिवालयों को फूल एवं रंग-बिरंगे रोशनी से सुंदर तरीके से सजाया गया था।

भगवान भोले के जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु

शिवालयों में सुबह से ही लोग पूजा पाठ के लिए जुटने लगे। मंदिरों में हर हर महादेव के जयकारों के साथ दूध एवं जल से भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए वैदिक मंत्र उच्चारण के बीच जलाभिषेक किया गया। महा शिवरात्रि के मौके पर लोगों ने भांग एवं धतूरा से भोलेनाथ को भोग लगाया ।

DSKSITI - Large

बरबीघा थाना चौक पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

शिव मंदिरों में लोग भगवान का ध्यान लगाते रहे। शिवरात्रि के मौके पर जिला मुख्यालय स्थित गिरीहिंडा पहाड़ पर स्थित बाबा कामेश्वर नाथ का भी काफी संख्या में लोग पहाड़ पर चढ़कर दर्शन कर पूजा पाठ किया। वही बरबीघा थाना चौक पर स्थित शिव मंदिर में भी शिवरात्रि के मौके पर लोग जुटे। जिले का प्रसिद्ध कुसेढी़ ग्राम में स्थित पंचबदन महादेव के दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा रहा।

यहां पूरे दिन से लेकर रात भर मेला का दृश्य रहा। जिला के विभिन्न पुलिस थाना में स्थित शिव मंदिर में भी विधिवत तरीके से शिव पार्वती का विवाह हुआ और महाशिवरात्रि का पर्व मनाया गया। शिवरात्रि के मौके पर भगवान शिवजी की भूत ,पिचास, बैताल आदि को लेकर भव्य बारात निकली। शिवरात्रि में देर रात तक जागरण और भजन कीर्तन चलता रहा।

महाशिवरात्रि पर बड़ी संख्या में विशेषकर महिलाओं ने उपवास का व्रत रखा और शिव पार्वती के विवाह के मौके पर दूल्हा दुल्हन के रूप में उनकी दर्शन कर पूजा अर्चना की। जिले के नगर थाना , बरबीघा थाना , शेखोपुरसराय थाना , करंडे थाना में भी महाशिव रात्रि श्रद्धाभक्ति के साथ मनाया गया। इस अवसर पर नगर थाना और बरबीघा थाना पुलिस ने रात्रि में भव्य शिव पार्वती का बारात निकाली गई।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like