• Friday, 17 May 2024
GOOD NEWS : सदर अस्पताल में सिजेरियन ऑपरेशन की सुविधा शुरू

GOOD NEWS : सदर अस्पताल में सिजेरियन ऑपरेशन की सुविधा शुरू

DSKSITI - Small

शेखपुरा

शेखपुरा के सदर अस्पताल में सिजेरियन ऑपरेशन शुरू करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था । कई सिविल सर्जन के द्वारा इसमें पहल की गई परंतु सदर अस्पताल में तैनात चिकित्सकों की मनमानी, राजनीतिक पकड़ और पैरवी की वजह से यह सब संभव नहीं हो सका। सिजेरियन ऑपरेशन के ज्यादातर मामले सेटिंग गेटिंग से निजी क्लीनिक में भेज दिए जाते थे और वहां ₹50000 तक गरीबों से वसूल किए जाते थे।

इस नेटवर्क को ध्वस्त करने के सारे काम अभी तक सफल नहीं हुए परंतु इसमें एक अच्छी खबर शुक्रवार को सामने आई जब सिजेरियन ऑपरेशन की शुरुआत किए जाने की बात कही गई। शेखपुरा सदर अस्पताल में नए सिविल सर्जन डॉक्टर प्रयागराज की पहल से सिजेरियन ऑपरेशन की शुरुआत कर दी गई। शुक्रवार को नगर परिषद क्षेत्र के में मेहूस रोड में रहने वाली 28 वर्षीय पुष्पा कुमारी का प्रसव सिजेरियन ऑपरेशन के माध्यम से किया गया। इसकी जानकारी देते हुए डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि सिजेरियन ऑपरेशन के लिए प्रशिक्षण भी चिकित्सकों को दिए गए हैं। कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है नियमित रूप से अब अस्पताल में यह होगा।
बता दें कि बरबीघा रेफरल अस्पताल में भी सिजेरियन ऑपरेशन की सुविधा शुरू किए जाने की बात लगातार कही जा रही है। यहां सर्जन मनीष नारायण की तैनाती भी हुई। परंतु यह ऑपरेशन यहां शुरू नहीं हुआ और निजी अस्पतालों को में मरीजों को भेजा जाता है। हालांकि गुरुवार को यहां भी हर्निया जैसे ऑपरेशन की शुरुआत की गई है। अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैसल ने बताया कि सिजेरियन अस्पताल में भी शुरू करने की पहल हो रही है।

सेटिंग  करने वाली नर्स और ममता पर कार्रवाई

गर्भवती महिलाओं के प्रसव को लेकर सेटिंग गेटिंग करने वाली नर्स और ममता पर कार्रवाई की गई है। सिविल सर्जन के निरीक्षण में यह मामला सामने आने पर उन्होंने यह कार्रवाई की प्रसव कक्ष में ड्यूटी के समय के बाद भी मंडराने वाले नर्स और ममता कार्यकर्ता की पहचान की गई और उसे वहां से हटा दिया गया। नर्स धर्मशिला कुमारी और ममता अनिता कुमारी पर यह कार्रवाई सिविल सर्जन के द्वारा की गई । बताया जाता है कि मरीजों से भयादोहन और रुपए ऐंठने का आरोप भी   इनपर लगा था। जिस पर यह कार्रवाई सिविल सर्जन के द्वारा की गई है।
डीडीओ बने डॉक्टर फैसल
DSKSITI - Large

बरबीघा रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर फैसल को डीडीओ बनाया गया है। अस्पताल के प्रभारी बनाए जाने के बाद वित्तीय प्रभार दिए जाने पर कई लोगों ने खुशी जाहिर की है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like