• Friday, 17 May 2024
INTER और ITI ऐसे करें एक साथ, अग्निवीर में 40% मिलेगा लाभ, जानिए

INTER और ITI ऐसे करें एक साथ, अग्निवीर में 40% मिलेगा लाभ, जानिए

DSKSITI - Small

इंटर और आईटीआई की डिग्री एक साथ, यहां करा लीजिए नामांकन

बरबीघा

शेखपुरा जिले के बरबीघा में डॉ श्री कृष्ण सिंह आईटीआई का संचालन किया जा रहा है । आईटीआई में मैट्रिक पास विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है। मैट्रिक के बाद आईटीआई में नामांकन कराने पर विद्यार्थियों को इंटर की डिग्री भी साथ-साथ मिल जाती है । आईटीआई पास करने के बाद अग्निवीर के लिए 40% अलग से आरक्षण की व्यवस्था की गई है। अग्निवीर बनने का सपना रखने वालों के लिए यह सुनहरा मौका है । केंद्र सरकार के द्वारा यह फैसला दिया गया है।

एक साथ दोनों डिग्री विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं। गणित के माध्यम से इंटर की डिग्री बिहार बोर्ड के द्वारा ही दिया जाता है। इस संबंध में जानकारी देते हुए आईटीआई के निदेशक अरुण साथी ने बताया कि आईटीआई में मैट्रिक के बाद नामांकन कराने पर 2 साल का कोर्स होता है।

2 साल के कोर्स करने पर रेलवे सहित कई विभागों में जॉब के बड़े अवसर मिलते हैं। साथ ही साथ बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर की डिग्री भी दी जाती है जो गणित विषय से मान्यता प्राप्त डिग्री है। वह इसी में मैट्रिक पास विद्यार्थियों के लिए यह एक सुनहरा अवसर होता है। नामांकन के लिए विद्यार्थी इस हेल्पलाइन नंबर पर पूछताछ कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति की भी मिलेगी सुविधा

आईटीआई में नामांकन के बाद छात्रवृत्ति की भी सुविधा बिहार सरकार के के नियमानुसार उपलब्ध है। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए शत प्रतिशत लगने वाले फीस बिहार सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में दिया जाता है। सुविधा कॉलेज में उपलब्ध है।

इंटर में अलग से नामांकन कराने की आवश्यकता नहीं है।

बताना जरूरी है कि बिहार सरकार के द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आईटीआई में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए इंटर की मान्यता देने की घोषणा 2 साल पहले ही कर दी है। अतः इंटर के लिए अलग से नामांकन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वेबसाइट पे क्लिक करके नामांकन करा सकते है। अथवा कॉल भी करके जानकारी ले सकते है।

DSKSITI - Large

www.dsksiti.com

Office-06341257015

8935900612
9430804472

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like