• Friday, 17 May 2024
सीबीएसइ:परीक्षा फॉर्म भरने से पहले बदल सकते हैं सब्जेक्ट, बताना होगा कारण

सीबीएसइ:परीक्षा फॉर्म भरने से पहले बदल सकते हैं सब्जेक्ट, बताना होगा कारण

DSKSITI - Small


पटना:

सीबीएसइ 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स सात सितंबर से फॉर्म भर सकते हैं. इसके साथ ही सीबीएसइ ने फॉर्म भरने के लिए गाइडलाइन भी जारी किया है. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा फॉर्म भरने से पहले स्टूडेंट्स अपना सब्जेक्ट बदल सकते हैं. लेकिन सब्जेक्ट बदलने का कारण भी स्टूडेंट्स को देने होंगे. इसके साथ ही इससे जुड़े डॉक्यूमेंट भी स्कूल में जमा करने होंगे. सब्जेक्ट बदलने के लिए प्रिवियस क्लास का रिपोर्ट कार्ड और कारण को साबित करने वाले डॉक्यूमेंट्स सात सितंबर तक जमा करने होंगे. स्कूलों को 14 सितंबर तक पूरी सूची को रिजनल ऑफिस में जमा करना होगा. बोर्ड ने कहा है कि अगर किसी सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स ग्रोअप नहीं कर पा रहा है तो, वो विषय बदल सकते हैं. जिस विषय को वो लेना चाहता है उसकी पढ़ाई उस स्कूल में हो रही है या नहीं, उस विषय के शिक्षक स्कूल में मौजूद है या नहीं और उस विषय का एफिलिएशन स्कूल के पास है या नहीं. यह सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जायेगा. सीबीएसइ इसी सब आधार पर विषय बदलने के लिए मंजूरी देगा.

DSKSITI - Large

लिस्ट ऑफ कैंडिडेट भरने का दो माह का मिला समय:

इसबार दो महीने का समय दिया गया है. पहले लिस्ट ऑफ कैंडिडेट भरने के लिए एक महीने का समय दिया जाता था.
ऐसे में कोई भी डाटा में सुधार या काम करने में कोई देरी नहीं होगी. सभी को समय मिलेगा और स्कूलों द्वारा गलतियां भी ऐसे में कम से कम होंगी. समिशन किस फॉर्म में करना है वो भी फॉर्मेट इन चैप्टरों में बताये गये हैं. साथ ही प्राचार्यों से उनके सुझाव भी मांगे गये है.

एक साल के गतिविधियों का लिस्ट जारी किया बोर्ड:

सीबीएसइ ने पूरे एक साल के परीक्षा, मार्क्स, नामांकन, विषय बदलाव और सारी गतिविधियों के लिए शेड्युल जारी किया है. परीक्षा नियंत्रण संयम भारद्वाज ने कहा कि इस बार पूरे एक साल के लिए सभी गाइडलाइन एक ही बार जारी कर दिया गया है. स्कूल पूरे साल का शेड्युल एक बार में बना लेंगे. स्कूल अब अपने अनुसार प्रैक्टिकल, इंटरनल एग्जाम आदि की तिथि तय करेंगे.

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like