• Friday, 03 May 2024
शेखपुरा के एटीएम में नहीं है सुरक्षाकर्मी, सायबर अपराधी की बल्ले बल्ले

शेखपुरा के एटीएम में नहीं है सुरक्षाकर्मी, सायबर अपराधी की बल्ले बल्ले

DSKSITI - Small

शेखपुरा के एटीएम में नहीं है सुरक्षाकर्मी, सायबर अपराधी की बल्ले बल्ले

 

 

शेखपुरा

 

 

शेखपुरा जिला साइबर अपराधियों का बड़ा अड्डा भी बन गया है । जिले के शेखोपुरसराय सदर प्रखंड बरबीघा प्रखंड सहित कई जगहों पर गांव में छुप छुप कर लोग साइबर अपराध में संलिप्त हैं। देशभर के लोगों को साइबर अपराध का शिकार बनाया जाता है। साइबर क्राइम के इस मामले में लोगों के द्वारा जब खाते में पैसा भेजा जाता है तो साइबर अपराधी एटीएम में पैसा निकालने का काम करते हैं। कई बार सदर मुख्यालय के शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत साइबर अपराधी को एटीएम से पैसा निकालते हुए पकड़ा गया है बावजूद इसके एटीएम में सतर्कता नहीं बरती जा रही है और यहां कार्ड नहीं दिया गया है।

 

 

समाहरणालय के मुख्य गेट से लेकर चांदनी चौक, कटरा चौक की दूरी एक किलोमीटर के आसपास होगी। वही कुछ दूर वीआईपी रोड को भी जोड़ दिया जाए तो इतनी दूरी में 12 एटीएम स्थापित है।

 

DSKSITI - Large

 

 चांदनी चौक के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में केवल सुरक्षाकर्मी दिखाई दिए बाकी एटीएम आम आदमी के भरोसे संचालित है। एटीएम में सुरक्षाकर्मी नहीं रहने से साइबर अपराधियों की चांदी कटती है। ऐसे में आम आदमी की ठगी भी होती है। स्थानीय निवासी रमेश कुमार ने बताया कि समाहरणालय के सामने एटीएम से कई बार साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। साइबर अपराधियों के द्वारा एटीएम से छेड़छाड़ करने का मामला भी कई बार सामने आया है। बावजूद इसके बैंक के द्वारा सुरक्षाकर्मी नहीं दिया जाता। जिससे आम लोगों के खाते असुरक्षित रहते हैं। वही स्टेट बैंक में सुरक्षाकर्मी दिखाई दिए। पूछने पर बताया कि यहां नियमित रूप से सुरक्षाकर्मी तैनात है और लोगों की मदद की जाती है।

 

 एटीएम में आने-जाने वालों पर नजर रखी जाती है । अन्य एटीएम में एक साथ दो तीन लोग अंदर दिखाई दिए। जिससे एटीएम कार्ड के बदले जाने, पिन जान लेने का खतरा भी बना रहा । इस को लेकर पूछे जाने पर जिला लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि सभी बैंकों की अलग अलग रणनीति है। स्टेट बैंक के द्वारा एटीएम में सुरक्षाकर्मी दिए गए हैं परंतु अन्य बैंकों में नहीं दिए गए हैं।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From