• Friday, 20 September 2024
मवेशियों की हो रही है अचानक मौत, पशु अस्पताल में लटक रहा है ताला

मवेशियों की हो रही है अचानक मौत, पशु अस्पताल में लटक रहा है ताला

DSKSITI - Small

मवेशियों की हो रही है अचानक मौत, पशु अस्पताल में लटक रहा है ताला

 

 शेखपुरा 

 

शेखपुरा जिले के घाटकुसुंभा प्रखंड के पानापुर पंचायत के कई गांव में अचानक अज्ञात बीमारी के वजह से मवेशियों की मौत हो रही है। मरने वाले मवेशियों में गाय, गाय का बछड़ा और बकरियां शामिल है। एक तरफ जहां अज्ञात बीमारी से मवेशियों की मौत हो रही है तो दूसरी तरफ प्रखंड के पशु अस्पताल में ताला लटक रहा है। यहां चिकित्सक कभी भी उपलब्ध नहीं हो रहे हैं जिससे पशुपालकों के सामने मजबूरी हो गई है।

 

 

इस संबंध में जानकारी देते हुए पानापुर पंचायत के जीतपरपुर गांव निवासी सूरज कुमार , प्रियंका देवी सहित कई लोगों ने बताया कि पिछले 15 दिनों से उनके गांव में एक दर्जन से अधिक मवेशियों की मौत हो गई है। आसपास के पानापुर, प्राणपुर, आलापुर, मोहम्मदपुर इत्यादि गांवों में भी मवेशियों की मौत हो रही है। बकरियों की संख्या सर्वाधिक है। गाय और गाय के बछड़े की भी मौत हो रही है। पहले बुखार लगता है और फिर दस्त होती है और अचानक से मवेशियों की मौत हो रही है।

 

 

DSKSITI - Large

उधर, इसको लेकर प्रखंड के प्रखंड प्रमुख तारीक अनवर के द्वारा जिलाधिकारी को पत्र लिखकर भी इसकी शिकायत की गई है। उन्होंने बताया कि 100 से भी अधिक मवेशियों की 15 दिनों में मौत हो गई है । अचानक से मवेशी के मरने से गरीब परिवार को परेशानी हो रही है। साथ ही बताया कि स्थानीय प्रखंड मुख्यालय में मवेशियों के इलाज के लिए पशु अस्पताल है परंतु उसमें कई दिनों से ताला लटका हुआ है।

 

 

उधर, इस संबंध में जिला पशुपालन पदाधिकारी राजीव कुमार ने मोबाइल पर संपर्क किए जाने के बाद बताया कि गांव वालों के द्वारा इस तरह से मवेशियों के मरने की सूचना उनको नहीं मिली है। प्रखंड मुख्यालय का पशु अस्पताल में तैनात चिकित्सक की बदली हो गई है। इसलिए वहां ताला लटका हुआ रहता है। बगल के मेहूस चिकित्सक को वहां का प्रभार दिया गया है परंतु व्यस्तता के वजह से वह नहीं जाते हैं। यह भी बताया कि  बकरियां में होने वाला वायरस जनित एक बीमारी का प्रकोप यह हो सकता है इसकी जांच कराई जाएगी और दवा भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like