• Monday, 29 April 2024
शेखपुरा जिला सुखाड़ क्षेत्र घोषित, किसानों को मिलेगी राहत

शेखपुरा जिला सुखाड़ क्षेत्र घोषित, किसानों को मिलेगी राहत

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

सरकार द्वारा जिला को सुखाड़ क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही यहा किसानो से सहकारिता ऋण सहित भूमि लगान, सिचाई बिजली बिल, सहित अन्य वसूली आदि को स्थगित करने का आदेश दिया है।

वही सुखाड़ से निपटने के लिए किसानो को कृषि अनुदान, डीजल और बीज अनुदान आदि दिए जायेंगे। किसानो को सुखाड़ की मार से बचाने के लिए वैकल्पिक खेती की रूप रेखा भी निर्धारित की गयी है। सरकारी सूत्रों से प्राप्त जानकरी के अनुसार सरकार द्वारा राज्य के 23 जिलो के 206 प्रखंड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित किया गया है।

जिसमे यहा के सभी प्रखंड शामिल हैं। हलाकि सरकार के इस निर्णय की अभी औपचारिक सूचना यहा आना बाकी है। कृषि या उससे सम्बन्धित अधिकारियो को अभी यह पता नहीं अहै कि सरकार द्वारा इस प्रकार का कोई निर्णय भी लिया गया है। सरकार द्वारा जिला को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने के पूर्व खेतो की मौलिक स्थिति, फसल मुरझाने की स्थिति और उपज में 33 प्रतिशत से कम उत्पादन को आधार बनाया गया है।

सरकार द्वारा सुखाड़ से निपटने के लिए न केवल कृषि बल्कि पशुपालन, मत्स्य पालन, उर्जा विभाग, जल संसाधन, सिचाई, पीएचइडी, ग्रामीण कार्य विभाग को दायित्व दिया गया है। पीएचइडी यानि लोक स्वास्थ्य अभिकरण विभाग को सुखाड़ ग्रस्त क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।

इन सभी विभागों को संयुक्त प्रयास से सुख रहे फसल को बचाने की जिम्मेवारी भी दी गयी है।सरकार द्वारा सुखाड़ की मार से बचाने के लिए रोजगार की व्यवस्था भी करने को कहा गया है. सरकार द्वारा किसानो को कृषि लाभ लेने के लिए निबंधन भी कराने की अपील की है।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From