• Sunday, 19 May 2024
चुनाव तैयारी में जुट गया है जिला प्रशासन। स्वीप कोषांग की डीएम ने की समीक्षा

चुनाव तैयारी में जुट गया है जिला प्रशासन। स्वीप कोषांग की डीएम ने की समीक्षा

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

इनायत खान, जिलाधिकारी, शेखपुरा ने आज अपने प्रकोष्ट में निर्वाचन के महत्वपूर्ण कोषांग स्वीप एवं पी॰डब्लू॰डी॰ का विस्तृत समीक्षा किये। उन्होंने कहा कि जिले के सभी मतदान केंद्रों पर ई॰भी॰एम॰ एवं वीवीपैट के माध्यम से मतदान कराया जायेंगा। सभी मतदाताओं को इसकी जानकारी के लिए प्रत्येक बुथ एवं गाॅव और टोले में इसका प्रदर्शन कराया जायेंगा। प्रथम फेज में प्रखंड मुख्यालय एवं चयनित पंचायतों में इसका प्रदर्शन कराया जा रहा है।

प्रचार वाहन के माध्यम से घ्वनि विस्तार यंत्र के साथ ई॰भी॰एम॰ एवं वीवीपैट का संयुक्तरूप से निर्धारित रूट और समय पर प्रदर्शन कराया जायेंगा। प्रतिदिन प्रत्येक प्रदर्शन स्थल पर माॅक-पाॅल प्रारंभ करने से पूर्व ई॰बी॰एम॰ से मतों को क्लियर कर तथा भी-भी पैट से पर्ची निकाल कर अलग लिफाफा में रखना है तथा मतदाताओं को दिखाने के बाद माॅक-पाॅल की प्रक्रिया शुरू की जायेंगी।

मतदान करने वाले निर्वाचकों का नाम, हस्ताक्षर पंजी में दर्ज किया जायेंगा। पंजी में निर्वाचकों की प्रतिक्रिया एवं सुझाव भी दर्ज की जायेंगी। इसका प्रदर्शन किसी भी परिस्थिति में निजी भवन/परिसर में नहीं किया जायेंगा। सर्वजनिक स्थल जैसे मतदान केंद्र भवन, आॅगनवाड़ी केंद्र, पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, विद्यालय भवन आदि को ई॰भी॰एम॰ और भी-भी पैट का प्रदर्शन करने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर पूर्व में मतदान का प्रतिशत न्यूनतम रहा है उसकों चिन्हित कर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप की एक्टीभीटी को बढ़ाना सुनिश्चित करें। उस क्षेत्र के मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र का वितरण ससयम किया जाय। मतदाता क्रमांक आदि की जानकारी उन्हें होनी चाहिए। सभी बीएलओ को स्वीप की गतिविधियों के बारे में अवगत करायें। साइकिल और मोटरसाइकिल रैली के माध्यम से जिले के सभी मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया जायेंगा। उन्होंने स्वीप के नोडल पदाधिकारी-सह-जिला जन-संपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद को कहा कि शत्-प्रतिशत मतदान कराने के लिए सभी कार्यक्रमों को सुचारू रूप से चलायें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के समय बेहतर कार्य करने का एक ही मूल मंत्र है कि अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में भ्रमण करें एवं निर्धारित समयसीमा के अंदर कार्यों का निष्पादन करना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि ई॰भी॰एम॰ की पूर्ण सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी मतदान केंद्रों पर दूरी के अनुसार नजीरे नक्शा बनाना सुनिश्चित करें, इसका प्रदर्शन सार्वजनिक स्थल पर भी किया जाय। नुक्कड़ नाटक, हाॅल्डिंग और फ्लैक्सी के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक करने का निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि स्कूल के विद्यार्थियों के द्वारा उनके माता-पिता और अभिभावकों को मतदान करने के लिए संकल्प पत्र भरवाया जायेंगा। एक दिन में सभी विद्यालयों में एक साथ मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रैली/मानव श्रृखला का आयोजन भी किया जायेंगा।
ई॰भी॰एम॰ एवं भी-भी पैट का प्रदर्शन जिला स्तरीय पदाधिकारी, प्रखंड/थाना स्तरीय पदाधिकारी, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, सभी शिक्षकों एवं मतदान कर्मियों को विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया जायेंगा। महादलित टोलों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन का मुख्य फोक्स होगा। सभी प्रदर्शन स्थलों पर मास्टर टेªनर एवं सुरक्षा के साथ-साथ प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेंगा। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नियुक्त कैम्पस अम्बेसटरों की कर्तव्य एवं भूमिका को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दियें।
DSKSITI - Large

जिला का लोगो बनाकर सार्वजनिक स्थलों/गाड़ियों पर लगाने का निर्देश नोडल पदाधिकारी को दिये।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like