• Monday, 29 April 2024
पर्यावरण बचाने के लिए पौधारोपण का बच्चों ने लिया संकल्प

पर्यावरण बचाने के लिए पौधारोपण का बच्चों ने लिया संकल्प

DSKSITI - Small

पर्यावरण बचाने के लिए पौधारोपण का बच्चों ने लिया संकल्प 

 

 

चेवाड़ा 

 

जिले के चेवाड़ा प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय बेलखुंडी में शिक्षकों के द्वारा एक अच्छी पहल की गई। शिक्षकों के द्वारा विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया। बच्चों से इसके लिए आगे आने के लिए कहा गया। बच्चों को प्रेरित किया गया । बच्चों को घर और बगीचे में पौधारोपण करने के लिए भी प्रेरित और जागरूक किया गया ।

 

इस अभियान में मुख्य रूप से स्कूल के नवनियुक्त शिक्षक अमन कुमार की भूमिका रही। उन्होंने बच्चों से पर्यावरण के बिगड़ते हालात पर विस्तृत वार्ता की और पर्यावरण से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया।

 

 पर्यावरण के प्रति बच्चों को जागरूक करते हुए अमन कुमार ने कहा कि पर्यावरण में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से जहां कई परेशानियां हो रही है वही बरसात का नहीं होना भी इसमें एक प्रमुख कारण है। प्रदूषण की वजह से ही क्षेत्र में बरसात कम हो रहा है। पर्यावरण पारिस्थितिकी में बदलाव हो रहे हैं कहीं अधिक बरसात तो कहीं सूखा पड़ रहा है। ऐसे में हम सबकी जिम्मेदारी है कि एक-एक पौधा लगाएं ताकि पर्यावरण स्वस्थ रहे तो हर आदमी का जीवन स्वस्थ रहेगा।

DSKSITI - Large

 

 

इस अवसर पर अन्य शिक्षकों ने भी बच्चों को जागरूक किया। पौधारोपण के लिए शपथ दिलाई और एक पौधा घर और बगीचे में लगाने के लिए कहा मौके पर ज्ञानी कुमारी सुबोध कुमार इत्यादि भी उपस्थित रहे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From