• Friday, 19 April 2024
यहां बंद कैदी नए कैदी के परिवार से लगातार मांग रहे रंगदारी, हुआ खुलासा

यहां बंद कैदी नए कैदी के परिवार से लगातार मांग रहे रंगदारी, हुआ खुलासा

DSKSITI - Small

यहां बंद कैदी नए कैदी के परिवार से लगातार मांग रहे रंगदारी, हुआ खुलासा

शेखपुरा

शेखपुरा में बंद कैदियों के द्वारा कैदी के परिवार से रंगदारी मांगने , नहीं देने पर नए कैदियों के साथ मारपीट करने की धमकी देने का मामला लगातार सुर्खियों में रहा है। ऐसे ही एक मामले का खुलासा भी हुआ है। इस मामले में रंगदारी मांगने की जांच करने पर मोबाइल कैदी से बरामद हुआ है। यह मामला शेखपुरा के सुरक्षित गृह का है। यह सुरक्षित गृह मटोखर में है। यहां 18 वर्ष से नीचे के किशोर कैदियों को रखा जाता है।

यह बिहार राज्य का पहला सुरक्षित गृह है। यहां जघन्य अपराधों के किशोर कैदी को रखने का प्रावधान है। 16 से 18 वर्ष के किशोरों को यहां रखा जाता है। यहां रहने वाले किशोर कैदियों के द्वारा नए आए किशोर कैदियों से रंगदारी का मामला लगातार छाया रहा है।।

वहीं कुछ दिन पहले भी एक किशोर कैदी के भागने का मामला सामने आया। उससे पूर्व कुछ साल पहले भी नौ कैदियों के यहां से भाग जाने का मामला सामने आया था। इस सुरक्षित गृह की लापरवाही जगजाहिर है। एक बार फिर से यहां से रंगदारी मामले का खुलासा हुआ है।

नए क़ैदी की माँ से मांगी रंगदारी, पटना सिटी का मामला

सुरक्षित गृह में पटना सिटी से आए एक किशोर कैदी की मां को यहां से कॉल करके रंगदारी मांगने का मामला सामने आया है। इस मामले में कैदी की मां ने पटना सिटी के किशोर न्याय परिषद में गुहार लगाई और बताया कि एक मोबाइल नंबर से उनके मोबाइल पर कॉल करके ₹5000 की मांग की गई ।। नहीं देने पर उनके पुत्र के साथ बेरहमी से मारपीट किए जाने की बात कही और मारपीट भी की गई ।

इस मामले में पटना सिटी के किशोर न्यायालय ने जांच के आदेश दिए। इस जांच के आदेश के आलोक में सुरक्षित गृह के अधीक्षक के द्वारा जांच की गई तो एक स्मार्ट मोबाइल और दो साधारण मोबाइल जप्त किये गए। यह मोबाइल सुमन चौधरी नामक पश्चिम चंपारण के बगहा थाना क्षेत्र के एक किशोर कैदी से बरामद हुआ। यह किशोर कैदी दुष्कर्म के मामले में रह रहा है। जबकि इस पर दलित उत्पीड़न का भी मामला दर्ज है।

मोबाईल बरामद, fir दर्ज

DSKSITI - Large

मोबाइल बरामद होने के उपरांत अधीक्षक के द्वारा स्थानीय नगर थाना में एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

बता दें कि रंगदारी मांगने का एक मामला नालंदा जिले के राजगीर में हुए एक दुष्कर्म के मामले में पकड़े गए किशोर कैदी को जब इस सुरक्षित गृह में लाया तो वहां भी सामने आया। नालंदा जिले के किशोर कैदी के परिवार से सुरक्षित गृह से कॉल किया गया और उससे ₹5000 के रंगदारी मांगी गई। इसको लेकर भी किशोर कैदी के परिवार बिहारशरीफ न्यायालय में गुहार लगाई। किशोर न्याय परिषद में गुहार लगाने के बाद वहां से भी जांच के आदेश दिए गए। हालांकि जांच में खानापूर्ति के बाद कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। यहां से कैदियों के भागने के बाद भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने से यहां की विधि व्यवस्था पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। बताया जाता है कि इस में तैनात किए गए संतरी और अधिकारी की मिलीभगत से ही यहां रहने वाले किशोर कैदी मनमानी करते हैं। कैदियों के गुटों के बीच खूनी संघर्ष कई बार हो चुके हैं। बावजूद किसी पर ठोस कार्रवाई नहीं होती है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From