• Thursday, 02 May 2024
नगर में जल संकट पे माथापच्ची कर रहे डीएम, निकाल रहे रास्ता

नगर में जल संकट पे माथापच्ची कर रहे डीएम, निकाल रहे रास्ता

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

योगेन्द्र सिंह, जिला पदाधिकारी, शेखपुरा के अध्यक्षता में आज नगर परिषद, शेखपुरा में पेयजल संकट की समस्या के निराकरण पर समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होने कहा कि पेयजल की समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्प है।

पेयजल संकट के समस्या के निवारण हेतु नागरिक लोक शिकायत निवारण केन्द्र में आवेदन दे सकते हैं। जिले कुल 712 वार्ड है जिसमें से 391 वार्डाें में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को अधिकृत किया गया हैं शेष वार्डाें में इसकी उपलब्धता जिला पंचायती राज पदाधिकारी करना सुनिश्चित करेंगे।

नगर परिषद, शेखपुरा एवं कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दोनों समानान्तर हो कर शहर की पेयजल संकट को सार्थक समाधान करने का निदेश दिया। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निदेश दिया है कि शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए नगर परिषद को हर संभव सहायता सुलभ करायेंगें।

कार्यपालक अभियंता पीएचइडी ने बताया कि 391 वार्डाें में से 140 का टेन्डर हो गया है शेष में प्रक्रियाधीन है। 10 अक्टूबर तक इसके लिए विभागीय आदेश प्राप्त हो जायेगा। उन्होने कहा कि दशहरा तक सभी वार्डाें में टेन्डर हो जायेगा। पेयजल के लिए 81 वार्ड में कार्य शूरू हो गया है। 15 वार्ड का कार्य अक्टूबर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि नवम्बर 2018 तक सभी कार्याें का कार्यादेश देना सुनिश्चित करें। 391 वार्डाें में से नवम्बर तक कम से कम 50 प्रतिशत वार्डाें में पेयजल आपूर्ति करना सुनिश्चित करें।

नगर परिषद, शेखपुरा के अध्यक्ष के प्रतिनिधि शम्भु यादव ने बताया कि नगर परिषद में अभी 14 पम्पहाउस है। कुल 14 में से 08 पम्पहाउस चालू है। शेष 07 पम्पहाउस की कार्य कार्य प्रगति पर है।

जमालपुर रोड पम्पहाउस में जल का स्तर गिर गया है जिसकों 20 फीट पाईप को बढ़ाया गया है। हुसैनाबाद पम्पहाउस़ मोटर, बोरिंग में मोटर गिर गया है जिसे विशेष उपकरण के निकला जा रहा है।

हुसैनाबाद 02 पम्पहाउस विजली की समस्या से बंद है।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को 03 दिन के अन्दर विजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। जो व्यक्ति पोल या तार लगाने में बाधक बनते हैं उन पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज करायें। अध्यक्ष के प्रतिनिधि ने बताया कि सभी भी0टी0 मोटर हो हटाकर समरसेबल लगया जा रहा है। 05 दिनों के अन्दर यह कार्य पूर्ण हो जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर परिषद एवं पीएचईडी संयुक्त होकर कार्य करें एवं जिले लोगों को पेयजल संकट की समस्या से समाधान करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने वार्ड परिषद से अनुरोध किया कि जल संकट के समाधान में सक्रिय सहयोग करें। टैंकर के माध्यम से भी वांछित लोगों तक जल पहुंचाना सुनिश्चित करें।

कार्यपालक अभियता, विद्युत ने बताया कि अगस्त 2018 में 25 फिडर से जिले में विभिन्न स्थलों पर 19 से 23 घण्टे विजली की आपूर्ति की गई। जिलाधिकारी ने उपस्थित मीडियाबंधू से पूछा की विद्युत आपूर्ति 23 घण्टे हो रही है। उन्हें कहा गया कि विजली कट एवं जिले की समस्यों को फीडबैक जिला प्रशासन को दें, त्वरित कार्रवाई की जायेगी।

DSKSITI - Large

जिलाधिकारी ने नगर परिषद के कनीय अभियंता को कहा कि दशहरे में कोई भी रोड अंधेरे में नहीं रहना चाहिए। जिस-जिस पोल पर बाॅक्स नहीं है उस पोल पर अविलम्ब लगायें और कहा कि उंच्चाई हो ठीक करायें। कार्य में बाधक बनने वाले असामाजिक तत्वों पर प्राथमिकी दर्ज करायें। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभिंयता विद्युत को निदेश दिया कि विद्युत कनेक्शन देने के लिए विशेष शिविर लगायें। विजली विपत्रों के त्रुटि के निराकरण के लिए विशेष अभियान कराने का निदेश दिया। अरियरी प्रखंड में विद्युत कनेक्शन बहुत कम है लेकिन विद्युत खपत बहुत अधिक है जिसे भौतिक जांच करने का निदेश कार्यपालक अभियंता को दिया।

बैठक में एम0भी0आई0 को निर्देश दिया कि रोड जाम की समस्या के बारे में भौतिक जांच करें। उन्हें आज नेमदारगंज से बरबीघा और सरमेरा तक रोड जाम की समस्या के बारे में थाना प्रभारी एवं आम लोगों से फिडबैक प्राप्त करने का निर्देश दिया। दो दिनों के अन्दर सड़क जाम की समस्यों से निपटने के लिए विस्तृत समीक्षा बैठक आयोजित की जायेगी।
आज की बैठक में सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता, प्रमोद कुमार गोपनीय प्रभारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, संजय कुमार भूमि सुधार उपसमाहर्ता, शम्भु यादव अध्यक्ष नगर परिषद प्रतिनिधि के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From