• Tuesday, 22 October 2024
ओनमा पंचायत में अधिकारियों की जांच में मिली गड़बड़ी, गिरी गाज

ओनमा पंचायत में अधिकारियों की जांच में मिली गड़बड़ी, गिरी गाज

DSKSITI - Small

ओनमा पंचायत में अधिकारियों की जांच में मिली गड़बड़ी, गिरी गाज

 

शेखपुरा

 

उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में शेखोपुरसराय प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा संचालित कई योजनाएं की स्थलीय जांच गई।

       सर्वप्रथम ओनामा पंचायत में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण एवम संचालन की स्थिति की समीक्षा उनके द्वारा की गई । जांच में पाया गया की लोहिया बिहार स्वच्छ अभियान के अंतर्गत वर्तमान में इस पंचायतों के कुछ वार्डो में ही स्वच्छता रिक्शा का नियमित संचालन किया जा रहा है , जिसपर नाराजगी जताते हुए उप विकास आयुक्त द्वारा उस प्रखंड के प्रखंड समन्वयक स्वच्छता को स्पष्टीकरण किया गया है । इसके साथ ही वहा पे स्वच्छता शुल्क के रूप में कम राजस्व संग्रहण पर उनके द्वारा नाराजगी जताई गई।

 

 इसके अतिरिक्त मनरेगा के अंतर्गत निर्माण कराए गए पशु शेड की भी जांच उन्होंने की ।संबंधित रोजगार सेवक के द्वारा अभिलेख नही दिखाने पर उनके द्वारा 1 दिन का वेतन काटने का आदेश दिया गया है । मनेरगा के तहत ही निर्माणाधीन अलंग के कार्यों की भी उन्होंने समीक्षा की तथा इसके निर्माण को इस कदर बनाने को निर्देश दिया गया की भविष्य में इसका प्रयोग यातायात के लिए भी किया जा सके।  

    उन्होंने मुखमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों से मिलकर योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी को तय सीमा के अंदर योजनाओं को पूर्ण करते हुए पैसे के भुगतान का निर्देश भी आवास सहायक को सुनिश्चित करने को कहा ।

 

DSKSITI - Large

 वही पांची पंचायत में उन्होंने निर्माणधीन तालाब के कार्यों की भी जांच की ,साथ ही अभिलेखों को देखा। इसके अलावा वहा पर निजी जमीन पर वृक्षारोपण का भी उन्होंने निरीक्षण किया। एक निर्माणधीन नाले के प्रगति को भी उन्होंने देखते हुए पेवर ब्लॉक के उपयोग के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश कार्य करने वाले एजेंसी को दिया गया । 

 

जिला परिषद द्वारा शेखोपुरसराय प्रखंड में निर्मित बस स्टैंड का भी उन्होंने जांच की तथा उसमे आवश्यक कुछ दोष को दूर करने के निर्देश जिला परिषद के अभियंता को दिया । पेयजल को लेकर उन्होंने गांव में ही अकार्यरत चपाकलो की भी उन्होंने जांच की ,तथा ऐसे चपाकलों को सूची पीएचडी को देते हुए उन्हे अविलंब ठीक करने का निर्देश भी निर्गत किया ।

   इसके अलावा उन्होंने प्रखंड में जीविका दीदियों से बात करते हुए वहा एक जीविका दीदी द्वारा संचालित दुकान के संबंध में जानकारी भी ली ।तथा ज्यादा से ज्यादा दीदियों को वित्तीय समावेशन से जोड़ने का निर्देश भी उन्होंने डीपीएम जीविका को दिया ।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like