• Friday, 19 April 2024
शेखपुरा जिला 29वें स्थापना दिवस पे उत्सव जैसा माहौल, शिक्षा मंत्री बोले जिला से लगाव

शेखपुरा जिला 29वें स्थापना दिवस पे उत्सव जैसा माहौल, शिक्षा मंत्री बोले जिला से लगाव

DSKSITI - Small

शेखपुरा जिला 29वें स्थापना दिवस पे उत्सव जैसा माहौल, शिक्षा मंत्री बोले जिला से लगाव

शेखपुरा

रविवार को शेखपुरा जिला स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया । इस अवसर पर उत्सव जैसा माहौल रहा । जिला के प्रभारी मंत्री एवं बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी समारोह में मुख्य अतिथि रहे। मंच से जिला के संस्थापक रहे दिग्गज नेता राजो बाबू को लोगों ने याद भी किया। श्री चौधरी ने कहा कि इस जिला से उनका पुराना नाता रहा है। एक अनुमंडल से जिला के बनने तक का सफर जिला ने तय किया है। उन्होंने जिला में उत्तरोत्तर विकास की गति की चर्चा की । जिलाधिकारी सावन कुमार के कार्यो की भी सराहना की। साथ ही साथ बिहार सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। इस अवसर पर कन्या उत्थान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न तरह के योजनाओं के लाभुकों को वहां पर प्रमाण पत्र भी दिया गया।

आए हुए अतिथियों का स्वागत जिला अधिकारी सावन कुमार के द्वारा किया गया। मौके पर अतिथि के रूप में बरबीघा से विधायक सुदर्शन कुमार, शेखपुरा विधायक विजय कुमार, पूर्व विधायक रणधीर कुमार सोनी, जिला परिषद अध्यक्ष निर्मला कुमारी, पुलिस अधीक्षक कार्तिकेय शर्मा इत्यादि उपस्थित रहे।

शिक्षा मंत्री से मिलते विद्यार्थी परिषद के छात्र

कार्यक्रम के शुरुआत में सभी उपस्थित लोगों के द्वारा राष्ट्रगान गाया गया। नवोदय विद्यालय शेखपुरा के छात्र/छात्राओ के द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित माननीय विधायकों द्वारा जिला के विकास की चर्चा की गयी एवं शेखपुरा के गौरवशाली इतिहास का वर्णन किया गया। मुख्यवक्ता के रूप में मंत्री द्वारा शेखपुरा के इतिहास को याद करते हुये बताया गया कि इस जिला से मेरा संबंध काफी पुराना है सर्वप्रथम उनके द्वारा स्थापना दिवस पर चर्चा करते हुये बताया गया कि शेखपुरा जिला को प्रशासनिक उत्क्रमण होने से अधिक लोग जानने लगे है और जिला का सर्वागींण विकास हुआ है जो गौरव की बात है। वर्तमान में जिला पदाधिकारी शेखपुरा के कार्यों की सराहना करते हुये माननीय मंत्री द्वारा शेखपुरा के उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। उनके द्वारा बताया गया कि जिला स्थापना के पूर्व शेखपरा को 1983 ई॰ अनुमंडल का दर्जा प्रदान किया गया था। आज जिला के रूप में 29वें वर्ष में शेखपुरा का चहुॅमुखी विकास हुआ है। यहॉ पेयजल, बिजली, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि का विस्तार तेजी से हुआ है। इस जिला से मेरा पुराना नाता रहा है। मेरे लिए इस जिले का प्रभारी मंत्री होना गर्व की बात है। कार्यक्रम में जीविका से लाभान्वित होने वाले लाभार्थीयों के द्वारा अपने उत्थान की गाथा प्रस्तुत की गई।

मंत्री के स्वागत में खड़े अधिकारी और नेता

स्थापना दिवस के अवसर पर सरकार की विभिन्न योजनाओं यथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभुक रिंकू देवी पति मिश्री साव एवं शैला देवी पति राम पंडित को तेउस को दिया। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत पुनीता देवी एवं सोनिया देवी को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जबकि प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना अंतर्गत डौली कुमारी, निशु देवी, श्वेता कुमारी सहित 05 लाभार्थियों के बीच प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।


सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा बैटरी चालित 18 ट्राई साइकिल एवं 01 चेयर साइकिल वितरण किया गया। ज्ञात हो कि बैटरी चालित ट्राई साइकिल के लिए पात्र लाभुकों को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण होने पर लाभुक को लाभ उपलब्ध कराया जाता है। बिहार कर्मचारी चयन आयोग बिहार पटना के द्वारा आयोजित प्रथम इन्टर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2014 के अंतिम रूप से सफल कुल 15 अभ्यर्थीयों को औपबंधिक नियुक्ति पत्र निर्गत किया गया। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत निबंधन की गई गाड़ी के 03 लाभुकों को लाभ दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत चेवाड़ा प्रखंड के 24, घाटकुसुम्भा के 10, अरियरी के 34, शेखपुरा के 18, बरबीघा के 17 एवं शेखोपुरसराय के 15 लाभुकों को लाभ दिया गया।

समग्र गव्य विकास योजना अंतर्गत 03 लाभुकों को ऋण सह-अनुदान राशि पर योजना के स्थापना हेतु ऋण स्वीकृति पत्र उपलब्ध कराया गया तथा 05 पशुपालकों को उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। बिहार सरकार की महत्वकांक्षी योजना बिहार स्टूडेंट क्रेडिट-कार्ड योजना के 02 लाभुकों एवं कुशल युवा कार्यक्रम के 04 लाभुकों को लाभ दिया गया। प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना अंतर्गत फुटपाथ विकेताओं को भी लोन उपलब्ध कराया गया। जिससे उनका जीवन यापन सरल हो सकें। जिला स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिला के 06 कृषकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत 06 लाभुकों को राहत अनुदान की राशि प्रदान की गई। राजस्व विभाग सर्वें एवं बंदोबस्त कार्यालय बरबीघा, एवं शेखपुरा द्वारा रैयतों के बीच खानापूरी पर्चा का वितरण किया गया। प्रभारी मंत्री द्वारा स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का फीता काट कर उद्घाटन किया गया एवं आवश्यक सुझाव दिया गया।

DSKSITI - Large

ज्ञात हो कि आज पूर्वा॰ में स्थापना दिवस के अवसर पर ही चॉदनी चौक शेखपुरा से श्यामा सरोवर पार्क तक विकास यात्रा-सह- प्रभात फेरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें जिला पदाधिकारी शेखपुरा के साथ-साथ सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी कर्मी एवं स्कूली बच्चों द्वारा भाग लिया गया। तत्पश्चात् जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा श्यामा सरोवर पार्क, गिरिहिण्डा पहाड़ आदि स्थानों पर फलदार पौधे लगाकर पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

 

 

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From