• Wednesday, 15 May 2024
गज्जब! पोषण मेला लगाकर दी जा रही पोषाहार की जानकारी

गज्जब! पोषण मेला लगाकर दी जा रही पोषाहार की जानकारी

DSKSITI - Small

बरबीघा।

बरबीघा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सह रेफरल अस्पताल में पोषण मेला का उद्घाटन अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ0 आत्मनानंद एवं बाल विकास परियोजना बरबीघा के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी श्रीमती मधुरिमा सिंह के द्वारा रीबन काट कर किया गया।

उद्घाटन करने के बाद बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मधुरिमा सिंह द्वारा जानकारी दी गई कि पोषण मेला का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों के बीच पोषण के बारे में जानकारी जाय लोग कम से कम इस विषय पर चर्चा करें।

कुपोषण दूर करने के लिए लोग के बीच एक माहौल का निर्माण हो सके क्योंकि कुपोषण का दर इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि इसको कम अगर करने का संयुक्त रूप से प्रयास नहीं किया गया तो आने वाले पीढ़ी में नटापन, दुबले,ठिगने, कुपोषित बच्चे,एनीमिया से ग्रसित महिलायें रह जायंगे। इस मेला के माध्यम से हमलोग अपील करते हैं कि सभी लोग इस अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें और पोषण अभियान को सफल बनाये इस मौके पर पी0 एच0ई0डी0, जीविका, शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, एवं बाल विकास परियोजना विभाग के प्रतिनिधि अपने अपने स्टॉल पर तत्पर दिखे जिसको दोनों पदाधिकारी एवं उपस्थित लोगों के द्वारा सभी स्टॉल पर बारी बारी से जाकर उनसे जानकारी ली गई।

मेला में उपस्थित जीविका के द्वारा सात खाद पदार्थ को दिखाया गया था जिसको उपस्थित कर्मी प्रीति कुमारी द्वारा बताया गया और सबसे आकर्षक स्टाल बाल विकास परियोजना के तरफ से लगाया गया था इस स्टॉल पर आँगनवाड़ी सेविका के साथ साथ साईमी तबस्सुम एवं रिंकी कुमारी सुपरवाइजर के द्वारा अन्नप्राशन के साथ साथ प्रारम्भिक बाल्यावस्था की देख रेख,ऊपरी आहार के फायदे के बारे में सभी को जानकारी दी जा रही थी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भारत, परिवार नियोजन एवं मिशन इंद्रधनुष को लेकर स्टाल लगाया गया जिसको सुशील कुमार एवं बी0सी0एम0 इंदु कुमारी के द्वारा सभी को बताने का कार्य किया जा रहा था। पी0एच0ई0डी0 विभाग द्वारा पानी के गुणवत्ता को पता करने के तरीकों को बताया गया एवं पम्पलेट बाँटा गया। शिक्षा विभाग द्वारा हैंड वाश को लेकर जागरूक किया गया जिसमें सभी छः स्टेप करके लोगों को साबुन से हांथ धोकर खाने के लिए संदेश दिया गया।

कृषि विभाग के द्वारा सब्जी के खेती के बारे में पम्पलेट के माध्य्म से जानकारी दी गई। इस मौके पर तकनीकी रूप से सहयोगी पिरामल फाउंडेशन के नीरज कुमार के द्वारा बताया गया कि पूरे सितम्बर माह में सभी विभागों के तालमेल से अलग अलग जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसका सिर्फ एक ही मकसद है लोगों को पोषण और कुपोषण के अंतर को समझाना इसके लिए स्कूलों के द्वारा रैली, प्रभात फेरी, आँगनवाड़ी केंद्रों पर रैली, सास बहू समेलन, अन्नप्राशन दिवस जीविका के द्वारा समूह के महिलाओं के साथ रैली बैठक का आयोजन किया जा रहा है साथ ही साथ पंचायत प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। इस मेला में विशाल कुमार, डॉ0 फैज़ल अरसद, राजन कुमार, अमन कुमार, सुशील कुमार,अमित कुमार एवं ग्रामीण जनता उपस्थित थे।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like