• Tuesday, 30 April 2024
खसरा-रूबेला पर निजी विद्यालय के शिक्षकों के साथ किसान भवन में कार्यशाला आयोजित हुआ

खसरा-रूबेला पर निजी विद्यालय के शिक्षकों के साथ किसान भवन में कार्यशाला आयोजित हुआ

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

खसरा-रूबेला अभियान को सफल बनाने के लिए निजी विद्यालय के शिक्षकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा किया गया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि देश में प्रतिवर्ष लाखों लोग खसरा रोग से प्रभावित होते हैं। खसरा रूबेला वर्तमान के साथ अगली पीढ़ी को भी प्रभावित करता है।

who के SMO द्वारा बताया गया कि जिस प्रकार पोलिय से भारत मुक्त हो गया ठीक उसी प्रकार भारत को खसरा मुक्त करने का लक्ष्य भारत सरकार के द्वारा 2020 तक रखा गया है। इसके लिए सरकारी स्कूल एवं निजी स्कूलों के 15 वर्ष के बच्चों को खसरा रूबेला का टीका लगवाना होगा। और इसके लिए सभी लोगों को मिलकर जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ0 पुरुषोत्तम कुमार द्वारा बताया गया कि रूबेला संक्रमण से गर्भवती महिलाओं को भी प्रभावित करता है इसमें गर्भपात होने की संभावना रहती है, विकलांग बच्चे होने की संभावना बनी रहती है, मस्तिष्क का पूर्ण विकास नहीं हो पाता है।

टीचर्स के सवाल को जवाब देते हुए पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि बच्चों को इस टिका का कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। इस बैठक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, बी0सी0एम0, नीरज कुमार, अमन कुमार, पंकज कुमार उपस्थित हुए।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like