• Tuesday, 30 April 2024
क्षमतावर्द्धन हेतु एक दिवसीय कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण आयोजित

क्षमतावर्द्धन हेतु एक दिवसीय कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण आयोजित

DSKSITI - Small

शेखपुरा

समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में आज कृषि सांख्यिकी क्षमतावर्द्धन हेतु अपर समाहर्ता के अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण आयोजित किया गया।


इसमें सभी अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल निरीक्षक, राजस्व कर्मचारियों को फसल क्षेत्र सर्वेक्षण एवं फसल कटनी प्रयोग के विषय में विस्तार से प्रशिक्षित किया गया।
उपस्थित संबंधित अंचल अधिकारी एवं कर्मचारियों को कहा गया कि आज का प्रशिक्षण कार्य काफी महत्वपूर्ण है। आपसे अपेक्षा है कि बताए गए प्रावधान एवं बारीकियों से अवगत हो लें। प्रत्येक मौसम में फसल सर्वेक्षण की तिथियां निर्धारित हैं, इसलिए आवश्यकता इस बात की है कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खेसरा पंजी में वांछित प्रविष्टियां अंकित की जाए एवं तत्संबंधी प्रतिवेदन भी जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।
जिला सांख्यिकी पदाधिकारी राकेश कुमार ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि कृषि वर्ष जुलाई से जून माह तक माना जाता है एवं फसल के अनुसार कृषि वर्ष को 4 समूह में बांटा गया है, जिनमें भदई, अगहनी, रब्बी एवं गर्मा शामिल हैं। उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जितने क्षेत्रों में फसल उगाई जाती है, उन क्षेत्रों के प्रत्येक प्लॉट का परिभ्रमण कर खेसरा पंजी का प्रविष्टि करने का प्रावधान है, प्रत्येक कृषि वर्ष के लिए प्रत्येक राजस्व ग्राम की खेसरा पंजी जून में तैयार की जाती है तथा गत कृषि वर्ष के खेसरा पंजी से खेसरा संख्या एवं उसका भौगोलिक क्षेत्रफल नोट किया जाता है। सरकार का यह अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से पूरे संवेदनशीलता के साथ उक्त कार्य को संपन्न करने को कहा।
आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में फसल सर्वेक्षण के लिए ग्राम नक्शा की द्रुत सर्वेक्षण योजना की समय सारणी, फसल सर्वेक्षण एवं जिन्सवार प्रेषण की जानकारी, खेसरा पंजी में की जाने वाली प्रविष्टि की बिंदुवार दी गई। भूमि उपयोग सांख्यिकी, कृषिगत भूमि, खेती नहीं की गई भूमि, शुद्ध सिंचित क्षेत्रफल विवरण इत्यादि अन्य संबंधित विषयों पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया।


उन्होंने बताया कि इस वर्ष 2019-20 से सोयाबीन फसल को विमित फसल में शामिल किया गया हैस
DSKSITI - Large

अपर समाहर्ता की अध्यक्षता में प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला के दौरान जिला सांख्यिकी पदाधिकारी राकेश कुमार, सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला के अन्य सभी पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचल अधिकारी, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ,अंचल निरीक्षक, राजस्व कर्मचारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like