• Wednesday, 22 May 2024
गुरुजी ने कर दिया बड़ा घोटाला: सरकारी स्कूल डायरी को कबाड़खाना में बेचा

गुरुजी ने कर दिया बड़ा घोटाला: सरकारी स्कूल डायरी को कबाड़खाना में बेचा

DSKSITI - Small

गुरुजी ने कर दिया बड़ा घोटाला: सरकारी स्कूल डायरी को कबाड़खाना में बेचा 

 

शेखपुरा 

 

शेखपुरा में गुरु जी के द्वारा बड़ी गड़बड़ी की गई है। स्कूल के बच्चों को निजी स्कूल की तरह मजबूत करने के लिए स्कूल डायरी दिया गया। अब इस स्कूल डायरी को गुरु जी ने बच्चों को देने की जगह कबाड़ में बेच लिया। कबाड़ी ने इसे खरीद लिया और फिर कबाड़खाना में वह फेंका हुआ है। दरअसल, इस डायरी को बनाने में राज्य सरकार ने करोड़ों खर्च किए। ताकि बच्चों को इसका लाभ मिल सके। परंतु गुरु जी ने इसमें अपनी कमाई खोज ली और इसे कबाड़ी वाले को बेच दिया।

 

 

यह मामला शेखपुरा जिले के बरबीघा नगर का है। नगर परिषद क्षेत्र के परसोबीघा में एक कबाड़खाना संचालित है। इस कबाड़खाना में स्कूल डायरी मैं और मेरा विद्यालय फेंका हुआ है। सरकारी स्कूल में कक्षा 6 से 8 के बच्चों के लिए था।

 

 कबाड़खाना संचालक ने बताया कि रवि नाम का एक कबाड़ खरीदने वाला किशोर के द्वारा इसे कहीं से खरीद कर लाया गया। कई स्कूल डायरी को उसने कबाड़ में बेचा । मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं थी कि यह सरकारी डायरी है । उधर, सरकारी डायरी को कबाड़खाना में बेचने के मामले में मीडिया के हलचल से शिक्षा विभाग में भी हरकत है।

 

 

उधर, यह भी कबाड़खाना वालों ने बताया कि कबाड़ी के भाव में स्कूल डायरी उन्होंने खरीदा । हालांकि कुछ बच्चों को ₹2 में एक डायरी उनके द्वारा बेच भी दिया गया। बच्चों के द्वारा इसे कॉपी के रूप में इसका उपयोग किया जा रहा है।

 

DSKSITI - Large

 

उधर, यह भी बताया जा रहा है कि यह पूरा मामला परसोबीघा प्राथमिक विद्यालय से जुड़ा हुआ नहीं हो सकता क्योंकि ब्लू रंग का जो स्कूल डायरी है वह मध्य विद्यालय के लिए है। मध्य विद्यालय से नीचे के बच्चों के लिए गुलाबी रंग का स्कूल डायरी दिया गया है । इस मामले में शिक्षा विभाग की टीम भी जांच में जुट गई है।

 

 

इसको लेकर सामाजिक कार्यकर्ता अविनाश कुमार काजू ने बताया कि यह बेहद गंभीर मामला है। सरकारी स्कूल को बेहतर करने और वहां के बच्चों को मजबूत करने के लिए स्कूल डायरी दिया गया। उसे कबाड़ में बेच देना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसकी जांच होनी चाहिए।

 

वही, इस मामले में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रमेश प्रसाद साह ने बताया कि इस मामले में उनको जानकारी नहीं है। सरकारी स्कूल के बच्चों को निशुल्क डायरी दिया जाना था। यदि इसे कबाड़ में बेचा गया है तो इसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like