• Saturday, 20 April 2024
Good News : अब इसलिए WHO की पहल पर आधी रात को खून का नमूना लेने आएंगे Health Workers

Good News : अब इसलिए WHO की पहल पर आधी रात को खून का नमूना लेने आएंगे Health Workers

DSKSITI - Small

Good News : अब इसलिए WHO की पहल पर आधी रात को खून का नमूना लेने आएंगे Health Workers

शेखपुरा

आधी रात को खून का नमूना लेने के लिए स्वास्थ्य कर्मी घर घर जाएंगे और खून का नमूना लेंगे और फिर उसकी जांच की जाएगी। यह ध्यान फाइलेरिया उन्मूलन के तहत चलेगा। दरअसल फाइलेरिया का परजीवी 8:00 बजे रात के बाद ही सक्रिय होता है। इसलिए इसका नमूना लेने के लिए 8:00 बजे के बाद फैलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मी निकलेंगे। खून का नमूना लेंगे और उसकी जांच की जाएगी । शेखपुरा जिले में 500 लोगों का नमूना लेकर जांच किया जाएगा और फिर फायलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत दवा भी दी जाएगी। फाइलेरिया एक तरह का संक्रामक बीमारी है। जो मच्छरों से फैलता है इसमें पैर फूल जाते हैं।

29 नवंबर से 6 दिसंबर तक अभियान

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान 29 नवंबर से लेकर 6 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम बना ली गई है। इसी को लेकर गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें सारे कार्य योजना पर बातचीत की गई और माइक्रोप्लान विस्तार से बताया गया। 500 लोगों का नमूना लेना है। साथ ही साथ अल्बेंडाजोल की दवाई भी खिलानी है। फैलेरिया उन्मूलन के इस बैठक में who के क्षेत्रीय कोऑर्डिनेटर डॉ शांतनु सेन के अलावा श्याम सुंदर, मनोज इत्यादि शामिल हुए।

 

फाइलेरिया के 600 मरीज

जिले में फाइलेरिया के 600 मरीज हैं । उसमें से 300 महिलाओं को स्तन में फाइलेरिया है। 213 को मरीजों को पैर में फाइलेरिया है । 32 लोगों को हाथ में फाइलेरिया है। 95 लोगों को अंडकोष में फाइलेरिया है। इन लोगों का इलाज किया जा रहा है।

DSKSITI - Large

चिन्हित किए गए हैं इन गांवों को

जिले के 9 गांव को विशेष रूप से चिन्हित किया गया है । जिसमें लालबाग, गवय, गोसाईमढ़ी, अरियरी, बेलछी, रंका, राकड, इस्माइलपुर, गगौर शामिल है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like