• Tuesday, 07 May 2024
टीवी और सिनेमा की दुनिया के रुपहले पर्दे से निकल  मगध क्षेत्र में भी करवा चौथ दिखा असर

टीवी और सिनेमा की दुनिया के रुपहले पर्दे से निकल  मगध क्षेत्र में भी करवा चौथ दिखा असर

DSKSITI - Small
टीवी और सिनेमा की दुनिया के रुपहले पर्दे से निकल  मगध क्षेत्र में भी करवा चौथ दिखा असर
शेखपुरा
सिनेमाई दुनिया और टीवी के रुपहले परदे से निकलकर अब करवा चौथ का त्यौहार गांव और शहरों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने लगा है। मगध क्षेत्र में वैसे तो करवा चौथ के त्यौहार का प्रचलन काफी कम था परंतु टीवी और सिनेमा की दुनिया के रुपहले पर्दे का असर अब इस पर दिखाई देने लगा है। गांव में भी करवा चौथ के त्यौहार में बड़ी संख्या में महिलाओं ने उपवास रखकर पति के लंबी उम्र की कामना की। देर शाम रात्रि के 8:00 बजे चांद निकलने के बाद इस व्रत को खत्म किया गया।

चांद देख महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत तोड़ी

 प्रेम, श्रद्धा, त्याग और विश्वास का पावन पर्व करवा चौथ आज विवाहित महिलाओं ने धूमधाम से मनाया । विवाहिताएं पूरे दिन भूखी-प्यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए यह व्रत मनाती हैं। महिलाएं 8.11 में चांद देखकर अपने पति का दीदार की और करवा चौथ का त्योहार मनाई । चांद देखने के लिए सुहागिनें शाम से ही इंतजार करने लगी। इस संबंध में नरेश मिश्रा ने बताया कि  देर शाम 7:52 बजे चंद्र का उदय होगा। यह स्‍वाती नक्षत्र पर शाम 7:35 बजे से ही है।
DSKSITI - Large

पांच साल बाद बना शुभ योग
करवा चौथ पूजा पांच साल बाद रोहिणी नक्षत्र पर की जा रही है। साथ ही दिन रविवार पड़ने पर सूर्य देव का शुभ आशीर्वाद व्रती को मिलेगा। करवा चौथ पर चांद सुहागिनों के लिए खास होता है। शाम होते ही महिलाएं चांद निकलने का इंतजार करती हैं। चांद के निकलते ही महिलाएं चांद की पूजा करती हैं। इसके बाद वे चांद को अर्घ्‍य देकर पति के हाथों से पानी पीती हैं और व्रत का पारण करती हैं।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like