• Saturday, 20 April 2024
डॉक्टर भगवान है या शैतान : एक चिंतन

डॉक्टर भगवान है या शैतान : एक चिंतन

DSKSITI - Small

डॉक्टर भगवान है या शैतान : एक चिंतन

(वरिष्ठ पत्रकार अरुण साथी के फेसबुक से साभार)

कोविड-19 महामारी में डॉक्टर भगवान है या शैतान। सोशल मीडिया पर जब नकारात्मक खबरों को देखिएगा तो शैतान ही नजर आएंगे। कुछ हैं भी। परंतु हमारे जैसे कस्बाई शहरों में डॉक्टर को नजदीक से जाकर देखने पर वे भगवान दिखाई देते है। ना जाने कितने लोगों की जान बचा रहे हैं। बरबीघा में ऐसे ही दो चिकित्सक कोविड-19 के पहले दौर से लेकर दूसरे दौर में लगातार लोगों का इलाज कर रहे हैं। स्पष्ट रूप से कहे तो पोजिटिव लोगों का भी इलाज अपने चेंबर में बुलाकर हाल-चाल पूछ कर बेहतर ढंग से इलाज करके कर रहे। कई लोगों की जान बचा रहे हैं। पॉजिटिव लोगों को भी ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर। अन्य तरह की दवाई देकर ठीक कर घर भेज रहे हैं।

हां यह भी हो सकता है उसमें कुछ लोगों की मौत ही हो जाती हो। परंतु इस दौर में जब बड़े-बड़े शहरों में डॉक्टर अपने बड़े-बड़े नर्सिंग होम का दरवाजा या तो बंद कर लिया है या फिर मोटी रकम के लिए खोल रखा है। यहां पर कोविड-19 पॉजिटिव लोगों का इलाज हजार – दो हजार में हो रहा है। डॉक्टर अपने चेंबर में खूब अच्छा से हाल-चाल लेकर उनका इलाज कर रहे हैं। कई लोग ठीक होकर घर भी जा रहे हैं। इस छोटे से शहर में सीटी स्कैन भले ना हो पर डिजिटल एक्सरे के माध्यम से ही फेफड़े का पता लगा रहे हैं । मतलब कि इस युद्ध में संघर्ष जारी है।

हां अभी हाल ही में मिर्जापुर गांव के एक पॉजिटिव ठीक होकर लौटे हैं । वह भी बिहारशरीफ कॉलेज मोड़ के एक निजी अस्पताल से। शायद एसआर हॉस्पिटल है। वहां के चिकित्सक के बारे में जब उन्होंने बताया तो चिकित्सक को भगवान से कम नहीं मान सकते। उन्होंने कहा कि 99% तक लौट कर आने की उम्मीद मैंने छोड़ दी थी । परंतु किसी के सलाह पर जब इस अस्पताल में गए तो डॉक्टर के केवल हौसला से 99% प्रतिशत उम्मीद वापस आ गई । हाथ पकड़कर, पीठ ठोक कर पहले ही बार में भरोसा दिया कि हर हाल में आप ठीक होंगे और फिर हर दिन बेहतर इलाज से वे रिकवर कर गए। डॉक्टर के शैतान होने की खबरें लगातार वायरल हो रही है परंतु हकीकत यह है कि आज के इस महामारी के दौर में यदि डॉक्टर नहीं होते तो शायद ही लोग बच पाते, प्रणाम आपको

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like