• Tuesday, 07 February 2023
दिल्ली से भी खराब है बिहार में AQI वायु की गुणवत्ता, शीतलहर से बढ़ी परेशानी

दिल्ली से भी खराब है बिहार में AQI वायु की गुणवत्ता, शीतलहर से बढ़ी परेशानी

दिल्ली से भी खराब है बिहार में AQI वायु की गुणवत्ता, शीतलहर से बढ़ी परेशानी 

 

 

न्यूज डेस्क, पटना 

 

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण और वायु की गुणवत्ता को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बनती रही है। परंतु बिहार में दिल्ली से भी खराब वायु की गुणवत्ता है। इस वजह से खतरनाक स्थिति का संकेत जारी किया गया है । इस खतरनाक स्थिति को इस बात से समझा जा सकता है कि वायु की गुणवत्ता AQI 50 से ऊपर जाने को खतरनाक माना जाता है।

 ऐसे में पटना की वायु गुणवत्ता AQI लगातार 450 से ऊपर है। सोमवार को पटना के वायु गुणवत्ता 476 है। जिसे खतरनाक घोषित कर दिया गया है। बिहार के अन्य जिलों की भी यही स्थिति है । जबकि दिल्ली की गुणवत्ता सोमवार को इंटरनेट पर जारी आंकड़े के अनुसार 176 बताया गया है। वायु के इस खतरनाक गुणवत्ता को लेकर बिहार में कोई विशेष हलचल भी नहीं है और ना ही कोई पहल हो रही है।

 

बिहार में AQI गुणवत्ता का इतना खतरनाक प्रभाव है । इसके चर्चे नहीं हो रहे हैं । जबकि शेखपुरा जिले में AQI गुणवत्ता की स्थिति और खतरनाक है। यह AQI 460 के आंकड़े पर पहुंच गया है । जिससे बेहद खतरनाक माना गया है।

 

 

शीतलहर की चपेट से शुरू हुआ नया वर्ष 

 

 

1 जनवरी को नया वर्ष शीतलहर की चपेट से शुरू हुआ हालांकि नए साल में शीतलहर और कोहरे की वजह से जश्न पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और बड़ी संख्या में लोग विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए रवाना हुए । बिहार के नालंदा जिले के राजगीर सहित अन्य स्थलों पर भारी भीड़ जुटी। वही अपने अपने जिले में भी लोगों ने नए साल का जश्न मनाया। शेखपुरा के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर जश्न का माहौल रहा।

 

 

शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र के बाबा कामेश्वर नाथ मंदिर पहाड़ी पर लोगों ने जश्न मनाया जबकि श्यामा सरोवर पार्क में हर साल की तरह लोग जुटे। हालांकि शेखपुरा के श्यामा सरोवर पार्क की व्यवस्था से लोग परेशान भी हुए। इस की खूबसूरती को ग्रहण लग गया है और वन विभाग की कुव्यवस्था से पार्क बेहद खराब स्थिति में है।

Share News with your Friends

Comment / Reply From