• Tuesday, 07 February 2023
सरकारी स्कूल को चकाचक करने 277. 20 लाख का आवंटन

सरकारी स्कूल को चकाचक करने 277. 20 लाख का आवंटन

सरकारी स्कूल को चकाचक करने 277. 20 लाख का आवंटन

 

शेखपुरा

 

शुक्रवार  को जिला पदाधिकारी शेखपुरा की अध्यक्षता में समाहरणालय के मंथन सभागार में शिक्षा विभाग से संबंधित समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न की गई। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिलान्तर्गत कक्षा 08 में 12614 बच्चे उतीर्ण हुये जबकि 12079 बच्चे 09वीं वर्ग में नामांकन कराया गया । 

 

जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा शत्-प्रतिशत् बच्चों का नामांकन विद्यालय में सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया। विगत बैठक में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को अपने क्षेत्रान्तर्गत 25-25 विद्यालयों का निरीक्षण करने का निदेश दिया गया था परंतु किसी भी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा लक्ष्य के अनुसार भ्रमण नहीं किया गया है जिसपर जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।

 

 जिलान्तर्गत समग्र विद्यालय अनुदान अंतर्गत कुल 506 विद्यालयों को 277.20 लाख आवंटन प्राप्त हुआ था जिसमें 442 विद्यालयों के द्वारा 253.89 लाख रूपये खर्च की गई है। वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2022-23 अंतर्गत स्वीकृत असैनिक निर्माण कार्य हेतु लक्ष्य के अनुसार व्यय नहीं किया गया है जिसे यथाशीघ्र नियमानुसार व्यय करने का निर्देश दिया गया।

 

 जिलान्तर्गत सभी विद्यालयों में बच्चों की 75 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया।

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान एवं प्रोत्साहन योजना अंतर्गत वितीय वर्ष 2022-23 में दशमी वर्ग के 10671 छात्राओं में से बड़ी संख्या में से आवेदन लंबित रहने एवं 12वीं वर्ग की छात्राओं के लंबित आवेदनों पर यथाशीघ्र नियमानुसार कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

 

 जिलान्तर्गत शिक्षकों के लंबित भुगतान ए०सी०पी० आदि हेतु शीघ्र विभाग से पत्राचार कर लाभ देने का निदेश दिया गया। माननीय उच्च न्यायालय से संबंधित लंबित सी० डब्लू० जे०सी० / एम०जे०सी० पर यथाशीघ्र निष्पादन करने का निदेश दिया गया।

 

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी शेखपुरा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षा, सभी प्रखंडों के शिक्षा पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थें।

Share News with your Friends

Comment / Reply From