• Sunday, 24 September 2023
आवेदन शुल्क में वृद्धि को लेकर एबीवीपी ने कॉलेज में जड़ा ताला

आवेदन शुल्क में वृद्धि को लेकर एबीवीपी ने कॉलेज में जड़ा ताला

DSKSITI - Small

 आवेदन शुल्क में वृद्धि को लेकर एबीवीपी ने कॉलेज में जड़ा ताला 

 
शेखपुरा
 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई शेखपुरा के द्वारा कॉलेज अध्यक्ष बबन कुमार के नेतृत्व में रामाधीन महाविद्यालय में आवेदन शुल्क में वृद्धि को लेकर कॉलेज के मेन गेट में ताला जड़ दिया एवं घंटो तक नारेबाजी की!
इस बाबत जानकारी देते हुए विभाग संयोजक आकाश कश्यप ने बताया कि राजभवन के निर्देश के आलोक में इस बार बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति सीबीसीएस के तहत सत्र 2023-27 चार वर्षीय इंटीग्रेटेड स्नातक में 20 मई से नामांकन प्रारंभ किया गया जिसमें मुंगेर विश्वविद्यालय के द्वारा आवेदन शुल्क को 300 रुपए से बढ़ाकर ₹1000 कर दिया गया जिसको लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा विरोध किया गया। 
 
यह शुल्क वृद्धि पूरी तरह से छात्र एवं शिक्षा विरोधी है। विश्वविद्यालय प्रशासन का यह निर्णय छात्र हित में लिया गया निर्णय नहीं है। यहां पढ़ने वाले ज्यादातर विद्यार्थी गरीब, मजदूर और किसान परिवार से आते हैं। ऐसे में आवेदन शुल्क में 3 गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी उन गरीब प्रतिभा संपन्न छात्रों पर असहन आर्थिक बोझ की तरह है। जबकि बिहार के किसी अन्य विश्वविद्यालय में इस तरह की शुल्क वृद्धि नहीं की गई है।  
 
 
DSKSITI - Large

मुंगेर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लगातार बिना छात्रों से वार्ता किए इस तरह से शुल्कों में अप्रत्याशित वृद्धि कर दी जाती है इससे प्रतीत होता है कि विश्वविद्यालय प्रशासन गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा से दूर रखना चाहती है जबकि सुविधा के नाम पर विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों को कुछ भी मुहैया नहीं कराती है। 
वही नगर सह मंत्री निशांत राज ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2019-22 के विद्यार्थियों का परीक्षा जनवरी में लिया गया था परंतु अभी तक विद्यार्थियों को मार्कशीट और माइग्रेशन उपलब्ध नहीं कराया गया जिसके वजह से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा जारी रखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
 
वही नगर कार्यकारिणी सदस्य अभिजीत राज ने बताया कि अगर आवेदन शुल्क वृद्धि को वापस नहीं लिया जाता है और जल्द से जल्द मार्कशीट उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो फिर विश्वविद्यालय को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया जाएगा और आगे उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में कॉलेज इकाई उपाध्यक्ष बिट्टू सम्राट,प्रिंस कुमार,कुणाल कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From