• Monday, 20 May 2024
किसान त्राहिमाम : बाजार से यूरिया गायब, नैनो यूरिया नहीं ले रहे किसान

किसान त्राहिमाम : बाजार से यूरिया गायब, नैनो यूरिया नहीं ले रहे किसान

DSKSITI - Small

किसान त्राहिमाम : बाजार से यूरिया गायब, नैनो यूरिया नहीं ले रहे किसान

 

शेखपुरा 

 

शेखपुरा जिले में यूरिया की कालाबाजारी जगजाहिर है। ऐसे में यूरिया यदि बाजार से गायब हो जाए तो किसान त्राहिमाम करेंगे। काला बाजार से यूरिया की बिक्री रोकने की जब-जब पहल होती है तो इस तरह से कृत्रिम कमी भी हमेशा से जिले में होता रहा है।

 

 

 

ऐसे में शेखपुरा जिला में यही स्थिति है। बाजार से यूरिया गायब है। यूरिया नहीं मिलने से किसान परेशान हैं। मुख्य रुप से धान में देने के लिए यूरिया की अभी आवश्यकता थी परंतु बाजार में यूरिया नहीं मिल रहा। यूरिया नहीं मिलने से किसान दूसरी जिले तक भी जाकर परेशान हो रहे हैं। 

 

 

 

जिले में यूरिया नहीं मिलने से परेशान बरबीघा के पिंजारी निवासी किसान प्रभात सिंह कहते है की किसान त्राहिमाम कर रहे। किसानों की स्थिति दयनीय है । 

 

DSKSITI - Large

 

 

वही जिला प्रशासन के द्वारा उर्वरक विक्रेता के गोदाम और दुकान में छापेमारी करवाई गई। जांच करवाई गई तो स्टॉक में यूरिया नहीं मिला। इसको लेकर बरबीघा के दुकानों में छापेमारी की गई। इस जांच में कहीं यूरिया का स्टॉक नहीं पाया गया। इसकी जांच जिलाधिकारी के निर्देश पर पौधा संरक्षण पदाधिकारी महिपाल कुमार ने किया। उनके द्वारा विभिन्न जगहों पर जाकर जांच की गई। स्टॉक में यूरिया नहीं होने बात सामने आई। उधर, दुकानदार बता रहे हैं कि यूरिया का रैक नहीं लगने से यह परेशानी है।  इस वजह से स्टॉक में यूरिया नहीं है। जिलाधिकारी के निर्देश पर इसकी जांच गई।

 

 

नैनो यूरिया का है स्टॉक पर किसान उसका उपयोग नहीं कर रहे

 

 नेनो यूरिया व्यापार मंडल में स्टॉक उपलब्ध है परंतु किसानों के द्वारा नेनो यूरिया का उपयोग नहीं किया जाता है। सरकार के द्वारा नेनो यूरिया के उपयोग को लेकर लगातार प्रोत्साहन किया जा रहा है परंतु किसानों के बीच गलत धारणा के वजह से इसका उपयोग नहीं हो रहा। बभनबीघा के  किसान अमरेंद्र सिंह, शेरपर के किसान धर्मराज सिंह बताते हैं कि नैनों यूरिया खेत में देने पर उतना उपयोगी साबित नहीं हो रहा और उसके उपयोग करने में भी परेशानी है। छिड़काव करने में परेशानी होती है। उधर कृषि विशेषज्ञों शांति भूषण का दावा है कि नैनों यूरिया काफी कारगर है। वैज्ञानिक शोध से इसे बनाया गया है। किसान गलत धारणा बना रहे है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like