• Monday, 13 May 2024
Good News: बिहार के ब्लॉक लेवल के सरकारी हॉस्पिटल में होता है मेजर सर्जरी, बदल गया बिहार

Good News: बिहार के ब्लॉक लेवल के सरकारी हॉस्पिटल में होता है मेजर सर्जरी, बदल गया बिहार

DSKSITI - Small

Good News: बिहार के ब्लॉक लेवल के सरकारी हॉस्पिटल में होता है मेजर सर्जरी, बदल गया बिहार

बरबीघा, शेखपुरा:

बिहार के स्वास्थ्य व्यवस्था में बदलाव सकारात्मक भी दिखाई देते हैं। कई जगहों से नकारात्मक स्थिति के बीच जब सकारात्मक बात होती है तो उसकी चर्चा होने लगती है। इसी तरह की एक सकारात्मक बाद बिहार के सरकारी हॉस्पिटल में यह है कि यहां अब मेजर सर्जरी होने लगा है । इस वजह से गरीब लोगों को सर्जरी के नाम पर भारी रकम नहीं चुकानी पड़ती है। प्रख्यात सर्जन के द्वारा सरकारी हॉस्पिटल में सर्जरी होने से लोगों में खुशी है। दरअसल यह पूरा मामला बिहार के शेखपुरा जिले के बरबीघा से जुड़ा हुआ है । बरबीघा ब्लॉक के रेफरल हॉस्पिटल में सर्जरी का यह काम शुरू हुआ। इस हॉस्पिटल में हर्निया, अपेंडिक्स, हाइड्रोसील से लेकर मेजर सर्जरी के रूप में डिलीवरी में परेशानी होने पर सिजेरियन सर्जरी भी शुरू हो गया है।


इसी तरह की एक सिजेरियन सर्जरी बरबीघा के हॉस्पिटल में सोमवार को की गई। यहां बरबीघा प्रखंड के ही गंगटी गांव निवासी प्रदीप कुमार की पत्नी रजनी कुमारी डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल आई। हॉस्पिटल में क्रिटिकल स्थिति होने के बाद सर्जरी की तैयारी की गई। हालांकि हॉस्पिटल में सर्जरी को लेकर एनेस्थीसिया डॉक्टर की नियुक्ति नहीं है। इसके बाद डॉक्टर के व्यवस्था को लेकर अस्पताल प्रबंधन के द्वारा जिला से संपर्क कराया गया । प्रखंड के दूसरे अस्पताल में तैनात डॉक्टर को बुलाया गया और फिर रजनी कुमारी की सर्जरी की गई।

अस्पताल का अत्याधुनिक वार्ड

यह सर्जरी अस्पताल के डॉक्टर एवं सर्जन डॉक्टर मनीष नारायण के द्वारा किया गया। सफलतापूर्वक सर्जरी होने के बाद माता और नवजात शिशु दोनों ठीक हैं और उनकी देखभाल अस्पताल में हो रही। जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रभारी डॉ फैसल अरसद एवं अस्पताल के प्रबंधक राजन कुमार ने बताया कि इससे पहले भी अस्पताल में मार्च महीने में एक सर्जरी की गई थी। सर्जरी की यहां व्यवस्था है। थोड़ी बहुत परेशानी को हम लोग मैनेज करते हैं। यहां बेहतरीन अस्पताल के लिए ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था है। अत्याधुनिक मशीन लगे हुए हैं। नवजात शिशु की देखभाल के लिए आधुनिक मशीनों की व्यवस्था है।


अस्पताल के प्रभारी बताते हैं कि यहां कई गंभीर ऑपरेशन होते हैं। जबकि साधारण ऑपरेशन की भी व्यवस्था होने से गरीब मरीजों को राहत होती है। इस अस्पताल में हर्निया, हाइड्रोसील इत्यादि ऑपरेशन की व्यवस्था सुचारू की गई है और नियमित हो रहा है जबकि मेजर सर्जरी कराने की व्यवस्था की गई है। मरीज के परिवार प्रदीप कुमार ने बताया कि बाहर में इस सर्जरी के लिए ₹50000 की राशि मांगी गई थी परंतु यहां अब राहत हो गई है।

शानदार भवन, अत्याधुनिक मशीनों से लैस है अस्पताल

बरबीघा अस्पताल में शानदार भवन बना हुआ है और अत्याधुनिक मशीनों से यह अस्पताल लैस है। इस अस्पताल में नालंदा, नवादा, लखीसराय और बगल के पटना जिले के गांव से लोग भी आते हैं प्रत्येक दिन ओपीडी में भी मरीजों की संख्या बहुत रहती है।

डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी की कमी झेल रहा अस्पताल

अस्पतालों की एक तरफ व्यवस्थाएं हैं तो दूसरी तरफ व्यवस्था में कमी भी है। खासकर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी से अस्पताल में आने वाले मरीजों को परेशानी होती है। डॉक्टरों की कमी के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मी की कमी है। ड्रेसर, नर्स इत्यादि की कमी से काफी परेशानी लोगों को होती है।

अस्पताल में अबतक कौन कितना ऑपरेशन हुआ।

DSKSITI - Large

1 Hernia 5
2 Hydrocele 6
3 removal of testis 3
4 fibro adenoma breast 4
5 tubectomy 4
6 सिजेरियन 2

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From