• Tuesday, 16 April 2024
मेरा वोट मेरा भविष्य अभियान में आप भी जीत सकते हैं 2 लाख से लेकर 10 हजार तक के इनाम जानिए 

मेरा वोट मेरा भविष्य अभियान में आप भी जीत सकते हैं 2 लाख से लेकर 10 हजार तक के इनाम जानिए 

DSKSITI - Small

शेखपुरा

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा लोगों को जागरूक करने वोट के प्रति अपने अधिकार और कर्तव्य को समझने तथा युवाओं को इसमें भागीदार बनाने को लेकर मेरा वोट मेरा भविष्य अभियान चलाया गया है। इसमें विभिन्न तरह के प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिसमें ₹2 लाख से लेकर ₹10 हजार जीतने का अवसर सभी आम नागरिकों के लिए दिया गया है। इसकी जानकारी शेखपुरा जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रशांत शेखर ने देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर निर्वाचकों द्वारा रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्य से हर वोट के महत्व के प्रति जागरूकता स्थापित करने के लिए “मेरा वोट, मेरा भविष्य है-एक वोट की शक्ति” नाम राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की शुरूआत की गयी है। इस प्रतियोगिता को भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता डिवीजन द्वारा निर्वाचकों की रचनात्मकता एवं प्रतिभावन सक्रिय भागीदारी को सुनिश्चित करते हुए लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया को मजबूत आधार देने के लिए प्रारंभ किया गया है।

प्रतियोगिता का मुख्य थीम है – “मेरा वोट मेरा भविष्य-एक वोट की शक्ति”

गौरतलब हो कि इसमें पांच प्रतियोगिताएं शामिल की गयी हैं जैसे – प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, विडियो निर्माण प्रतियोगिता पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता और स्लोगन प्रतियोगिता। इन सभी प्रतियोगिताओं में सभी आयु वर्ग के व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। प्रतियोगिता के आयोजन के निर्धारित अवधि 25 जनवरी 2022 से 15 मार्च 2022 तक है भारत निर्वाच आयोग द्वारा सभी प्रतियोगिताओं हेतु विभिन्‍न श्रेणियों तथा पुरस्कारों का निर्धारण किया गया है। इस संबंध विस्तृत विवरणी वेबसाइट देखा जा सकता है। इस प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य लक्ष्य है कि देश में चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों को जागरूक करना। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के तीन स्तर हैं आसान, मध्यवर्ती और कठिन।
स्लोगन प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रतिभागियों को दिये गए थीम पर आकर्षक शब्दों में स्लोगन लिखना है और प्रतियोगिता में भागीदारी के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करना है। गीत प्रतियोगिता का उद्देश्य शास्त्रीय, समकालीन, रैम्प आदि सहित किसी भी रूप में गीत के माध्यम से रचनात्मक दिया गया कि  प्रतिभा और क्षमता को इस प्रतियोगिता से जोड़ना है। इसमें कलाकार और गायक अपनी पसंद के किसी भी वाद्य यंत्र  का प्रयोग कर सकते हैं। गाने की अवधि 03 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए।
विडियो मेकिंग प्रतियोगिता में सभी कैमरा प्रेमियों को एक ऐसा विडियो बनाने का अवसर प्रदान करती है जो भारतीय चुनावों की विविधता और उत्सव का जश्न मनाता है| जैसे – सजग और नैतिक मतदान का महत्व, भारतीय संविधान व आठवीं अनुसूची में उल्लेखित किसी भी भाषा में विडियो गीत और स्लोगन प्रतियोगिता की प्रविष्टियां दी जा सकती है।
पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता कला और डिजाईन के प्रति उत्साही लोगों के लिए है। इसके तहत्‌ प्रतिभागियों को निर्धारित थीम पर विचारोत्तेजक पोस्टर बनाना होगा। प्रतिभागी विषय पर एक डिजिटल पोस्टर, स्कैच या हाथ से पेंट किये पोस्टर जमा कर सकते हैं।

विभिन्‍न प्रतियोगिताओं के लिए आयोग द्वारा पुरस्कार की घोषणा की गई है :-

  • सांग कॉन्टेस्ट के लिए प्रथम पुरस्कार 01 लाख, द्वितीय 50 हजार और तृतीय 30 हजार।
  • DSKSITI - Large

  • विडियो मेकिंग कॉन्टेस्ट के लिए प्रथम पुरस्कार 02 लाख, द्वितीय पुरस्कार 1 लाख और तृतीय पुरस्कार 75 हजार।
  • पोस्टर डिजाईन कॉन्टेस्ट के लिए प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय पुरस्कार 30 हजार एवं तृतीय पुरस्कार 10 हजार रूपया आयोग द्वारा निर्धारित है।
>> प्रतिभागी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दिये गए बेवसाईट पर विस्तृत दिशा निर्देश, नियम और शर्तें देर सकते हैं। प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियों को सभी वांछित विवरण के साथ
ईमेल करेंगे।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From