• Monday, 20 May 2024
फुटपाथ पर दुकानदारी का तामझाम, सड़क पर लगता है जाम, नगर परिषद को नहीं कोई काम

फुटपाथ पर दुकानदारी का तामझाम, सड़क पर लगता है जाम, नगर परिषद को नहीं कोई काम

DSKSITI - Small

शेखपुरा

शेखपुरा नगर परिषद का कटरा चौक बाजार जाम के लिए प्रसिद्ध है। मीडिया में जाम की खबरें आने के बाद नगर परिषद के द्वारा एकआध दिन अतिक्रमण हटाने की औपचारिकता पूरी की जाती है। अगले दिन से फिर वही स्थिति हो जाती है। कटरा चौक पर फुटपाथ तो बना दिया गया है परंतु उस फुटपाथ पर आम लोगों को चलने नहीं दिया जाता। फुटपाथ पर बगल के दुकानदार अपना अधिकार समझते हैं और समूचा तामझाम ही रखते हैं।

दुकान को फुटपाथ पर सजा देते हैं। दुकान का सामान बाहर निकालकर फुटपाथ पर रखते हैं। आम लोगों को आना जाना बंद हो जाता है। इस वजह से कटरा बाजार जाम रहता है। बुधवार को भी जाम की स्थिति देखी गई। प्रत्येक दिन लगने वाले जाम से लोग परेशान रहते हैं। कई बार अधिकारी और सदर अस्पताल के चिकित्सक भी इस जाम से परेशान रहते हैं। परंतु नगर परिषद की औपचारिकता ही केवल इसमें पूरी की जाती है। जानकार बताते हैं कि फुटपाथ पर स्थानीय दुकानदारों का कब्जा है । जिससे लोगों को आने-जाने के लिए सड़क का उपयोग होना पड़ता है और जाम की स्थिति बनती है। वही सब्जी मार्केट तो बना दिया गया है परंतु कई दुकानदार भी सड़क पर ही दुकान से सजा रहे हैं। जिससे जाम की स्थिति बनती है।

टमटम तो हटा परंतु ई-रिक्शा का हो गया कब्जा

DSKSITI - Large

कटरा चौक, चांदनी चौक इत्यादि जगहों पर ई-रिक्शा का कब्जा हो गया है। चांदनी चौक पर ई रिक्शा वाले और ऑटो वाले सड़क के किनारे ही वाहन लगाकर रखते हैं। जिससे जाम की स्थिति बन जाती है। हालांकि समाहरणालय के पास ऑटो के लिए स्टैंड बनाया गया है परंतु वहां जाना लोग उचित नहीं समझते। प्रशासन का कोई खौफ नहीं होता। इसलिए चांदनी चौक पर ही वाहन को खड़ी रखते हैं जिसे जाम की स्थिति बन जाती है। जाम का यह नजारा स्टेशन के पास इसी वजह से देखा जाता है। रिक्शा चालक की मनमानी नगर में साफ देखने को मिलती है।

गिरहिंडा पर जाम ऑटो और बस चालक की मनमानी

शेखपुरा नगर परिषद के गिरहिंडा पर भी जाम की स्थिति लगातार रहती है । इस नाम का प्रभाव बुधौली तक पड़ता है। परंतु जाम को खत्म करने के लिए नगर परिषद की पहल नहीं होती । आलम यह है कि गिरहिंडा चौक पर ऑटो चालक और बस चालक गाड़ी लगाकर रखते हैं जिससे जाम की स्थिति बन जाती है। शेखपुरा से लखीसराय जाने का यह प्रमुख मार्ग है परंतु सड़क पर वाहनों का पड़ाव होने से जाम की स्थिति बनती है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like