• Friday, 17 May 2024
कड़ाके की ठंड में लिट्टी-चोखा और हास्य के साथ 2020 को कह रहे हैं अलविदा

कड़ाके की ठंड में लिट्टी-चोखा और हास्य के साथ 2020 को कह रहे हैं अलविदा

DSKSITI - Small

न्यूज़ डेस्क

2020 को कोविड-19 काल के रूप में जाना जाता है। कोविड-19 के डरावनी यादों के साथ नए वर्ष में प्रवेश को लेकर जहां संशय की स्थिति है वहीं बीते वर्ष की कड़वी यादों को भुलाने के लिए भी लोग अलग-अलग कवायद कर रहे हैं। इसी कवायद के तहत कहीं लिट्टी चोखा पार्टी का आयोजन किया जा रहा है तो उसी में हास्य व्यंग, गीत और संगीत के रस भी डुबोये जा रहे हैं। इस तरह का आयोजन बरबीघा चौपाल संस्था के द्वारा विभिन्न जगहों पर किया जा रहा है। बरबीघा चौपाल संस्था से शेखपुरा जिले के बरबीघा में संचालित है। इस संस्था के द्वारा हर वर्ष के बीतने पर लिट्टी चोखा पार्टी का आयोजन कर बिहारी व्यंजन को प्रमुखता से प्रचारित प्रसारित करने का अभियान तो चलाया ही जाता है इसी के साथ साथ इस लिट्टी चोखा आयोजन में हास्य व्यंग के फुहार भी जोड़े जाते हैं और हास्य कविता, चुटकुलों के सहारे लोग मिलजुल कर हंसते बोलते भी हैं। साथ ही साथ गीत संगीत और हल्के-फुल्के गीतों का आयोजन भी होता है।

हास्य व्यंग का आनंद लेते हुए लिट्टी और चोखा

बीते दिनों इसका आयोजन नारायणपुर मोहल्ला में शांति भूषण के द्वारा किया गया। वहां बड़ी संख्या में बरबीघा चौपाल से जुड़े लोग जुटे और हास्य व्यंग का आनंद लेते हुए लिट्टी और चोखा का बिहारी स्वाद भी चखा। जबकि शुक्रवार की रात माउर गांव में इसका आयोजन रवि रंजन के द्वारा किया गया । वह स्वास्थ्य विभाग में प्रोजेक्ट के एजीएम पद पर दिल्ली में कार्यरत हैं। दोनों आयोजनों में हास्य रस की फुहार बिखेरे गए। इसमें प्रख्यात चिकित्सक डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह ने लोगों को खूब हंसाया। शुक्रवार की रात डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह ने गब्बर सिंह के प्रख्यात डायलॉग को अपने संवाद अदायगी से प्रस्तुत किया। जिस पर लोगों ने जमकर ठहाके लगाए और लोकगीत बलम बिना सेजिया ना शोभे राजा का गायन किया। जिस पर भी लोग खूब हंसे। इस आयोजन में बड़ी संख्या में लोग जुटे। गायन में मुकेश कुमार के द्वारा भी अपनी प्रस्तुति दी गई। हास्य रस की फुहार में अनेक लोगों ने सहयोग किया।

DSKSITI - Large

गीत संगीत प्रस्तुत किए

नारायणपुर में आयोजित समारोह में गणनायक मिश्र के द्वारा जहां गीत संगीत प्रस्तुत किए गए वहीं इस आयोजन में लोजपा के नेता मधुकर कुमार भी शामिल हुए और बरबीघा चौपाल के लोगों के साथ मिल बैठकर लिट्टी चोखा का आनंद उठाया और जमकर ठहाके लगाए। लिट्टी चोखा बनाने और खिलाने में सब मिलकर एक दूसरे का सहयोग करते हैं।आयोजित समारोह में डॉ कृष्ण मुरारी के अलावा बरबीघा चौपाल से जुड़े काजू सिंह, रजनीश सिंह, मुकेश कुमार, धर्मवीर कुमार, रितेश सेठ इत्यादि शामिल हुए। लोगों ने कहा कि बीते वर्ष की कड़वी यादों को इसी तरह से अलविदा कहा जा रहा है। हास्य रस से डूबे इन समारोह में जहां तनाव मुक्त जीवन जीने की कला को सीखने का मौका मिलता है। वहीं मिल बैठकर सामाजिक समरसता बढ़ाने का काम भी किया जा रहा है। इस तरह के आयोजन से समाज में बेहतर संदेश जाता है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like