बरबीघा

शेखपुरा जिला ITI संघ का फैसला। सिंगल विंडो से होगा एडमिशन। एडमिशन के लिए देना होगा टेस्ट। मेधावी विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा मुफ्त।

शेखपुरा

जिला ITI एसोसिएशन ने शेखपुरा iti में बैठक कर एक बड़ा फैसला लिया। ITI में पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। ITI एसोसिएशन के द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार शेखपुरा जिला के सभी ITI में नामांकन के लिए अब टेस्ट परीक्षा देनी होगी। जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में टेस्ट लिया जाएगा। इसको लेकर बैठक में निर्णय ले लिया गया है।

मेधावी बच्चों को मुफ्त पढ़ाई

साथ ही साथ बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शेखपुरा जिला ITI एसोसिएशन के द्वारा मेधावी बच्चों को मुफ्त में पढ़ाई कराई जाएगी। जिसमें 11 बच्चों को 100% तक मुफ्त पढ़ाया जाएगा वहीं 22 बच्चों को 50% तक मुफ्त पढ़ाई कराई जाएगी।

देना होगा नामांकन टेस्ट

जिला के किसी भी ITI में नामांकन के लिए संयुक्त नामांकन टेस्ट देना होगा। इसका फॉर्म सभी ITI को उपलब्ध कराया जाएगा। नामांकन में टेस्ट में पास करने वाले बच्चों को उनके द्वारा चिन्हित किए गए ITI में नामांकन करा दिया जाएगा।

सिंगल विंडो सिस्टम से होगा नामांकन

शेखपुरा जिला आईटीआई एसोसिएशन ने सिंगल विंडो से नामांकन लेने का फैसला लिया है। ITI के बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी ITI मिलकर सरकार द्वारा निर्धारित फीस लेंगे और एक ही जगह एडमिशन लिया जाएगा ताकि इसको लेकर किसी भी तरह का अफवाह नहीं फैले और बिचौलियों के द्वारा बच्चों को नहीं ठगा जाए।

इंटर और मैट्रिक की मिली है मान्यता

एसोसिएशन ने बताया कि ITI करने वाले को इंटर की मान्यता मिल गई है। दसवीं पास विद्यार्थी अगर ITI में नामांकन कराते हैं तो उनको इंटर मैथ के बराबर मान्यता बिहार सरकार के द्वारा दिया जाएगा। इसके लिए भाषा की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से करनी होगी। आठवीं पास विद्यार्थी अगर आईटीआई करते हैं तो उनको मैट्रिक के बराबर मान्यता दी जाएगी।

कौन-कौन थे मौजूद

बैठक में शेखपुरा ITI के निदेशक ब्रिज मोहन कुमार, वाटिका आईटीआई के निदेशक कुणाल कुमार, डॉ श्रीकृष्ण सिंह आईटीआई के निदेशक अरुण साथी, शैलवाला iti निदेशक रवि रंजन, एडवेंचर आईटीआई के निदेशक मृत्युंजय कुमार, साईं आईटीआई के निदेशक अजय कुमार, शिवनंदन ITI के निदेशक सहित अन्य लोग मौजूद थे।

1 Comment

  1. बिल्कुल सही निर्णय लिया गया है सर

Comments are closed.

%d bloggers like this: