• Monday, 29 April 2024
ऑनलाइन टीचिंग के साथ ऑनलाइन टेस्ट भी ले रहा डिवाइन लाइट स्कूल

ऑनलाइन टीचिंग के साथ ऑनलाइन टेस्ट भी ले रहा डिवाइन लाइट स्कूल

DSKSITI - Small

बरबीघा।

डिस्टेंस लर्निंग को अर्थपूर्ण और अधिक लाभप्रद बनाने के लिए बरबीघा का प्रतिष्ठित डिवाइन लाइट पब्लिक स्कूल बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन टेस्ट भी ले रहा है। इसकी जानकारी देते हुए विद्यालय के प्राचार्य सुधांशु शेखर ने बताया कि विद्यालय पिछले एक महीने से डिस्टेंस लर्निंग की व्यवस्था के तहत बच्चों की पढ़ाई को आगे बढ़ा रहा है।

व्हाट्सएप भी कारगर

जिसके तहत व्हाट्सएप्प द्वारा पीडीएफ औए पीपीटी की शेयरिंग, रिकार्डेड वीडियो द्वारा चैप्टर वाइज टीचिंग, क्लास वाइज व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लगातार डाउट क्लीयरिंग कराए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त मोबाइल एप्प द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन क्लास भी लगातार कराए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त चैप्टर वाइज असाइनमेंट्स एवम वर्कशीट्स भी बच्चों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

स्लो नेट की अलग व्यवस्था

जो बच्चे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा कमजोर कनेक्टिविटी के कारण ऑनलाइन क्लास से नहीं जुड़ पाते, उन्हें विद्यालय के अपने यूट्यूब चैनल ‘डिवाइन लर्निंग’ के माध्यम से शिक्षकों द्वारा चैप्टर वाइज रिकार्डेड वीडियो द्वारा पढ़ाने की उपयोगी व्यवस्था की जा रही है। डिस्टेंस लर्निंग की यह व्यवस्था लॉकडाउन की अवधि में न सिर्फ छात्र-छात्राओं की पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए, बल्कि बच्चों के पठन-पाठन की निरंतरता को बनाये रखने के लिए भी बेहद उपयोगी सिद्ध हो रही है और अभिभावक इसे काफी पसंद कर रहे हैं।

DSKSITI - Large

ऑनलाइन टेस्टिंग का नया नुस्खा

श्री शेखर ने बताया कि उक्त व्यवस्था का लाभ बच्चों को कितना मिल रहा है और यह वैकल्पिक व्यवस्था बच्चों को कितना लाभ पहुंचा रही है, इसे परखने ले लिए ऑनलाइन टेस्ट भी लिए जा रहे हैं। यह टेस्ट ऑनलाइन होता है जिसमें बच्चों के व्हाट्सएप्प ग्रुप में पूर्व से तय समय पर एक लिंक भेजा जाता है और लिंक को खोलकर एवं प्रश्नों के उत्तर देकर समय सीमा के अंदर उसे सबमिट करना होता है। ऑनलाइन टेस्ट सब्जेक्ट और चैप्टर वाइज होता है। ऑनलाइन टीचिंग के साथ-साथ ऑनलाइन टेस्ट की यह व्यवस्था काफी प्रभावी सिद्ध हो रही है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like