• Saturday, 27 April 2024
धाकड़ है गुरु: बिहार के गैंडे और अशिक्षित गैंडास्वामी

धाकड़ है गुरु: बिहार के गैंडे और अशिक्षित गैंडास्वामी

DSKSITI - Small

धाकड़ है गुरु: बिहार के गैंडे और अशिक्षित गैंडास्वामी

हास्य व्यंग्य/अमित कुमार

 

आज सबेरे सबेरे जब अखबार हाथ मे मिला तो एक सुखद समाचार से मन प्रसन्न हुआ। पटना के चिड़ियाखाना में गैंडों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई और भारत मे गैंडों के मामले में अपना चिड़ियाघर शीर्ष पर पहुंच गया।

UPSC, IIT तथा IIM जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में जब बिहारी बाजी मार रहें हैं तब बिहारी गैंड़ें भी कहाँ पीछे रहने वाले हैं। गैंडा एक दुर्लभ जीव है। इसके खाल के लिए लोग इसकी हत्या करते हैं। ऐसे में इनको बचाना पुण्य का काम है।

हाल के दिनों में अपने मुख्यमंत्री जी ने शिक्षा पर काफी ध्यान दिया और इसके तहत स्कूल में साइकिल और भोजन वितरण पर जोर दिया गया। सीएम साहेब ने बल देकर कहा कि शिक्षा से प्रजनन दर में कमी आती है। जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए जरूरी है शिक्षा। लेकिन गैंडे तो ठहरे निरामूर्ख। न तो उनको सायकिल का लोभ है और न ही भोजन का। जब व्यक्ति साइकिल और भोजन जैसे विषय वस्तु से ऊपर उठ जाता है तो फिर शिक्षा की क्या जरूरत? और जब शिक्षा नहीं है तो प्रजनन दर में वृद्धि तो फलीभूत होना ही था।

पंचायत चुनाव में प्रचार के लिए संपर्क करें 9430804472

देखिये समय की क्या विडंबना है कि मानव जाति और इस देश को बचाने के लिए शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है और गैंडे को बचाने के लिए उसको अशिक्षित किया जा रहा है। अशिक्षित रहकर ही अगर कोई प्रजाति बच जाती है तो शिक्षा की क्या जरूरत? अशिक्षित रहो, जीवित रहो, फलो फूलो। जय गैंडास्वामी !!

लेखक नालंदा जिले के सरमेरा थाना क्षेत्र के प्रणावां गांव निवासी हैं। बरबीघा में रहकर पढ़ाई लिखाई हुई है। महात्मा गांधी आदर्श उच्च विद्यालय बभनबीघा से दसवीं की पढ़ाई करने के बाद इन्होंने आईएसएम धनबाद से पैट्रोलियम इंजीनियरिंग की है। विदेशों में बेहतर जॉब करते हुए Bed, Polytechnic College, ITI जैसे शैक्षणिक संस्थानों का संचालन कर रहे हैं।

DSKSITI - Large

 

 

 

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From