• Sunday, 19 May 2024
बिहार बोर्ड : 1 मई को है इंटर की विशेष परीक्षा, जान लीजिए

बिहार बोर्ड : 1 मई को है इंटर की विशेष परीक्षा, जान लीजिए

DSKSITI - Small

शेखपुरा

संयुक्ता आदेश में बताया गया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल विशेष परीक्षा 2019 का आयोजन 1 मई 2019 से प्रारंभ होकर 10 मई 2019 तक विभिन्न तिथियों में होगी ।


परीक्षा दोनों पालियों में क्रमशः प्रथम पाली 9ः30 बजे पूर्व, से 12ः45 अपराह्न तक तथा द्वितीय पाली 1ः45 अपराहन से 5ः00 अपराह्न तक इस्लामिया उच्च विद्यालय शेखपुरा में संचालित होगी ।

परीक्षा को स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार मुक्त ढंग से संचालन करने की विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्र अधीक्षक एवं सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए हैं ।

परीक्षा की पवित्रता को बनाए रखने के लिए पांच स्तरीय दंडाधिकारी यों की प्रतिनियुक्ति की गई है ।सभी दंडाधिकारी अपने केंद्र पर 8रू00 पूर्वाह्न में पहुंचना सुनिश्चित करेंगे।
सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर तलाशी लेने के बाद ही प्रवेश कराया जाएगा ।महिला परीक्षार्थियों की तलाशी के लिए गेट के बगल में कपड़ा से अस्थाई कमरा बनाया गया है जिसमें केवल महिला दंडाधिकारी ही उनकी तलाशी करेगी। विडियो ग्राफर एवं सी0सी0 टीवी लगाई गई है ।

परीक्षा कक्ष के श्यामपट्ट पर लिखने का निर्देश दिया गया है कि – किसी प्रकार से कदाचार में लिप्त पाए जाने पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के सुसंगत प्रावधान के अंतर्गत उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की व्यवस्था की गई है एवं 500 परीक्षार्थियों एक वीडियो ग्राफर लगाया गया है ।सभी वीक्षक प्रतिदिन प्रत्येक पाली में परीक्षा शुरू होने के पूर्व प्रपत्र के घोषणा पत्र में अंकित करेंगे कि उनके द्वारा जांच कर ली गई है उनके पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं पाई गई है ।

सभी दंडाधिकारी केंद्र अधीक्षक एवं वीक्षक को उनके दायित्व के बारे में विस्तार से बता दिया गया है उन्हें निर्देश दिया गया है कि अपने अपने दायित्व का समय अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे ।
परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा के द्वारा धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा अवधि में फोटोस्टेट की दुकान बंद रहेगा और परीक्षा केंद्र के आसपास एक भीड़ एकत्र नहीं होगा।

परीक्षा पर लगातार एवं सतत निगरानी करने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिस के प्रभार में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी रहेंगे उनके सहयोग के लिए श्री शिव चंद्र बैठा डीपीओ लेखा को प्रतिनियुक्त किया गया है।

DSKSITI - Large

नियंत्रण कक्ष प्रतिदिन 8ः00 बजे पूर्वाहन से कार्य करना शुरू कर देगा नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06341-223333 है। शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए इस्लामिया उच्च विद्यालय शेखपुरा में दंडाधिकारी जोनल दंडाधिकारी सुपर जोनल अधिकारी एवं उड़न दस्ता दंडाधिकार को प्रतिनियुक्त किया गया है एवं सभी को उनके दायित्व के बारे में पूरी जानकारी से अवगत करा दिया गया है।

आज सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता के द्वारा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 को शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त कराने के लिए समाहरणालय के सभाकक्ष में ब्रीफिंग किया गया।
आज की बैठक में प्रमोद राम विशेष कार्य पदाधिकारी, नंदकिशोर राम जिला शिक्षा पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के साथ-साथ कई अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे ।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like