• Wednesday, 08 May 2024
बिहार सरकार कुशल युवा कार्यक्रम में निशुल्क कंप्यूटर सीखने के लिए यहां कराइए नामांकन

बिहार सरकार कुशल युवा कार्यक्रम में निशुल्क कंप्यूटर सीखने के लिए यहां कराइए नामांकन

DSKSITI - Small

बिहार सरकार कुशल युवा कार्यक्रम में निशुल्क कंप्यूटर सीखने के लिए यहां कराइए नामांकन

बरबीघा

बिहार सरकार के द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम में युवाओं को निशुल्क कंप्यूटर पढ़ाने, 1000 रुपैया इंटर पास बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता देने और इसके साथ साथ बोल-चाल, संवाद अदायगी की भाषा सीखने के लिए बिहार सरकार के प्रोग्राम कुशल युवा कार्यक्रम में नामांकन की प्रक्रिया सरकार की हरी झंडी के बाद शुरू हो गई है।

एक अप्रैल से नया बैच प्रारंभ हो रहा है। हर महीने की 1 तारीख से नया बैच प्रारंभ होता रहेगा। मैट्रिक और इंटर पास विद्यार्थी संपर्क करके इसमें अपना नामांकन करा सकते हैं।

नामांकन के लिए क्या-क्या है जरूरी

कुशल युवा कार्यक्रम बिहार सरकार का प्रोजेक्ट है। इसमें निशुल्क कंप्यूटर पढ़ाने के साथ-साथ अंग्रेजी में बातचीत करना और स्किल डेवलपमेंट की पढ़ाई की जाती है। इस में नामांकन के लिए कुशल युवा कार्यक्रम केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा । फिर जिला नियोजन कार्यालय में जाकर वेरिफिकेशन कराना होगा। उसके बाद 3 महीने के कोर्स में प्रत्येक दिन 4 घंटे की पढ़ाई करनी होगी। बिहार सरकार के द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाता है। यह सभी जगह पर मान्यता प्राप्त है और भविष्य में इसका उपयोग युवा कर सकते हैं। जिससे उन्हें रोजगार और नौकरी दोनों के साधन मिलेंगे।

यह कागजात लेकर संपर्क करें युवा

कार्यक्रम में नामांकन के लिए युवाओं को केंद्र पर जाकर मैट्रिक के मार्कशीट, अपना आधार कार्ड और अपने नाम से बैंक पासबुक लेकर जाना होगा और फिर वहां पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाती है। फिर नामांकन के बाद पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

कहां कराएं नामांकन

बरबीघा के रेफरल हॉस्पिटल के सामने राजू बाबू के मकान में मुहिम फाउंडेशन के द्वारा यह कुशल युवा कार्यक्रम संचालित है। बिहार सरकार के इस प्रोग्राम में यहां पर युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। ऑनलाइन प्रशिक्षण में यहां प्रत्येक दिन प्रशिक्षित शिक्षकों के द्वारा अनुशासन के साथ पढ़ाई भी जाती है। यहां नामांकन कराने के लिए इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

DSKSITI - Large

+916207201387

+917061093547

 

 

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like