• Thursday, 16 May 2024
किसानों का धान नहीं खरीद रहे सहकारी संस्थान व्यापारियों को बेचे जा रहे धान

किसानों का धान नहीं खरीद रहे सहकारी संस्थान व्यापारियों को बेचे जा रहे धान

DSKSITI - Small

किसानों का धान नहीं खरीद रहे सहकारी संस्थान व्यापारियों को बेचे जा रहे धान

 

शेखपुरा

 

शेखपुरा में सहकारिता विभाग के अधिकारी और सहकारी संस्थानों की मनमानी जग जाहिर है। ऐसे में इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है।  किसानों के द्वारा धान बेचने के सारे प्रयास असफल होने के बाद व्यापारियों को किसान धान बेचने पर मजबूर हुए ।

 

शेखपुरा जिले के किसान जहां ओने पौने दामों पर व्यापारियों को धान बेच रहे हैं वहीं जब पैक्स में धान देने के लिए किसान जाते हैं तो सहकारिता संस्थान के अध्यक्ष के द्वारा यह बता कर लौटा दिया जाता है कि टारगेट नहीं दिया गया है। बहुत कम टारगेट होने की वजह से धान खरीदने में आनाकानी कर दी जा रही है। बरबीघा प्रखंड के बभनबीघा निवासी किसान पिंकू सिंह कहते हैं कि खलिहान में 1 महीने तक धान फेंका रहा पर उसकी खरीद नहीं हुई । अंत में मौसम खराब  होने पर व्यापारी को बेचना पड़ा । सहकारिता अधिकारी ने कहा कि टारगेट ही कम दिया गया है।

 

एक तरफ किसानों को यह कहा जाता है कि बहुत कम टारगेट है इसलिए धान की खरीद नहीं होगी इसमें जिला सहकारिता पदाधिकारी को भी जब कॉल किया जाता है तो किसानों को यही जवाब मिलता है कि टारगेट ही जिला का कम है इसलिए धान खरीद में परेशानी हो रही है।

 

 उधर, जिला अधिकारी सावन कुमार के द्वारा जब धान खरीद की समीक्षा की जाती है तो शेखपुरा जिला में धान खरीद का आंकड़ा बेहद खराब स्थिति में है । शेखपुरा जिला में पिछले साल 50 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य दिया गया था। लक्ष्य के अनुसार धान की खरीदी हुई थी परंतु इस बार जिला में सुखाड़ के लाभ देने की वजह से कुछ पंचायतों को इसमें चयनित किया गया था और इस वजह से धान खरीद का लक्ष्य ही कम कर दिया गया ।

शेखपुरा जिला को 17 हजार मैट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य दिया गया । अब इतने कम लक्ष्य के बाद भी शेखपुरा जिला के सहकारी संस्थानों की मनमानी यह है कि मात्र 48% ही धान की खरीद हो सका।

 

ऐसे में इस बात को सहकारी संस्थान खुद झुठला रहे हैं कि लक्ष्य नहीं होने से धान की खरीद नहीं हो सकती। जब लक्ष्य कम है तो फिर लक्ष्य की पूर्ति नहीं होने से किसान परेशान हो रहे हैं ।

 

उधर अंदर अंदर इस बात की भी चर्चा हो रही है कि किसानों के पास अब धान बेचने के लिए बचा ही नहीं। बदलते मौसम को देखते हुए किसानों ने ओने पौने दामों पर व्यापारियों को धान बेच दिया है । अब चुपके से व्यापारियों के हाथों से धान खरीदने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया गया है।

 

 

 

धान खरीद में शेखपुरा जिला बिहार में दसवें स्थान पर

 

अरियरी प्रखंड (आंकड़े मिट्रिक टन में)

लक्ष्य: 1614.6

खरीद 794.1 

 

 

बरबीघा प्रखंड 

लक्ष्य 3073.4 

खरीद 1487.25 

DSKSITI - Large

 

 

चेवाड़ा प्रखंड 

लक्ष्य 1413.8 

खरीद 871.97

 

 

घाटकुसुम्भा प्रखंड 

लक्ष्य 2414.3

खरीद 1111.18

 

शेखपुरा प्रखंड 

लक्ष्य 7580 

खरीद 3387.295

 

शेखोपुरसराय प्रखंड 

लक्ष्य 1024.9 

खरीद 553.8

 

 

जिलान्तर्गत कुल 

लक्ष्य 17121 

खरीद 8205.60 

 

new

SRL

adarsh school

st marry school
किसानों का धान नहीं खरीद रहे सहकारी संस्थान व्यापारियों को बेचे जा रहे धान

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like