• Wednesday, 08 May 2024
जीविका के रोजगार मेले में 300 से ज्यादा अभ्यर्थियों का पंजीकरण

जीविका के रोजगार मेले में 300 से ज्यादा अभ्यर्थियों का पंजीकरण

DSKSITI - Small

शेखपुरा

जिले के बरबीघा प्रखण्ड के पुराने प्रखण्ड कार्यालय परिसर में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत जीविका परियोजना के सौजन्य से आज बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया जिसमे 7 से ज्यादा ट्रेड में नियोजन प्रक्रिया अपनाते हुए 300 अभ्यर्थियों का पंजीकरण किया गया एवं 140 अभ्यर्थियों को अलग-अलग कम्पनियों द्वारा जॉब ऑफर किया गया।

रोजगार मेले का विधिवत उद्घाटन बरबीघा प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी भरत कुमार सिंह, अंचल पदाधिकारी अशोक कुमार एवं जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक संतोष कुमार सोनू ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस कार्यक्रम में आये अतिथियों एवं कंपनियों के प्रतिनिधियों का स्वागत गुलाब का पौधा भेंट कर किया गया ।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीडीओ बरबीघा भरत कुमार सिंह ने इस रोजगार मेले के आयोजन की काफी प्रशंसा की एवं समय-समय पर इस तरह के आयोजन करने की बात कही जिससे जिले में छिपे प्रतिभाओं को एक अच्छा और सुनहरा अवसर प्राप्त हो सके और आज के इस रोजगार मेले में ज्यादा से ज्यादा रोजगार का सृजन हो सके ।
उन्होंने रोजगार मेला में आये सभी कम्पनियों के स्टाल का निरिक्षण किया और विभिन्न सेक्टर की कंपनियों से आये प्रतिनिधियों से बात की और ट्रेड, ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट इत्यादि विषयों पर विशेष जानकारी ली ।

जीविका के डीपीएम संतोष कुमार सोनू ने बरबीघा प्रखंड एवं पुरे जिले में क्रियान्वित जीविका परियोजना के कार्यों के बारे में एक संक्षिप्त विवरण से अतिथियों एवं सभी आगंतुकों को रूबरू कराया । उन्होंने बताया कि जिले में स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर महिलाओं को परियोजना एवं विभिन्न बैंकों द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले ऋण से विभिन्न प्रकार के जीविकोपार्जन का काम कर महिलाएं विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार कर रही हैं ।

DSKSITI - Large

जीविका के रोजगार प्रबंधक अजय रंजन कुमार ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अंतर्गत जिले में 2 प्रशिक्षण संस्थानों- G S Tecno, नवादा एवं ACME, पटना के माध्यम से अभ्यर्थियों को FTCP & Computer Hardware, Accountancy ट्रेड पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिनका प्रशिक्षनोपरांत विभिन्न संस्थायों में प्लेसमेंट किया जायेगा । इसके अलावा जिले के अंतर्गत चल रही विभिन्न जीविकोपार्जन गतिविधियों में बड़ी संख्या में युवकों को रोजगार मुहैय्या कराया गया है, जैसे कि- बरबीघा एवं अन्य सभी प्रखंडों में कोरोना काल में मास्क निर्माण केन्द्रों की स्थापना की गयी जिसमे बड़ी संख्या में बेरोजगारों को रोजगार दिलाया गया | इसके साथ-साथ सदर प्रखंड में जिलाधिकारी महोदया के मार्गदर्शन में वस्त्र निर्माण केंद्र एवं सॉफ्ट टॉय निर्माण केंद्र की स्थापना की गयी है जिसमे 500 से ज्यादा महिलाओं एवं पुरुषों को रोजगार से जोड़ा जा चूका है |

ग्रामीण बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार करने के सही तरीके का मार्गदर्शन कराने एवं विभिन्न कंपनियों के माध्यम से प्लेसमेंट करवाने के उद्देश्य से लगाये गए आज के इस रोजगार मेला में कुल 300 से ज्यादा युवकों ने अपना पंजीकरण कराया जिन्हें कंपनियों के द्वारा अगले चरण की चयन प्रक्रिया के लिए अपने मुख्य कार्यालय बुलाया जायेगा ।

इस रोजगार मेले में एल0आई0सी0 आफ इंडिया, शिव शक्ति बायोटेक, पीपल ट्री स्किल वेंचर्स, इत्यादि कंपनियों ने स्टाल के माध्यम से नियोजन प्रक्रिया को पुरा किया । इसके अलावा, डीडीयू-जीकेवाई एवं आरसेटी के भी स्टाल के माध्यम से युवकों को प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया गया । डीडीयू-जीकेवाई एवं आरसेटी के प्रशिक्षण केन्द्रों पर दिए जा रहे विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए 80 से ज्यादा युवक-युवतियों ने अपना पंजीकरण कराया ।

आज के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जीविका के प्रबंधक प्रशिक्षण निरंजन कुमार, प्रबंधक मानव संसाधन अमृत साकेत, प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार केशरी, कार्यालय सहायक आमोद कुमार एवं अन्य जीविका कर्मियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया |

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like