• Friday, 26 April 2024
नहाए खाए के साथ आज से महापर्व छठ शुरू, समाजसेवियों के द्वारा पूजा सामग्री का वितरण

नहाए खाए के साथ आज से महापर्व छठ शुरू, समाजसेवियों के द्वारा पूजा सामग्री का वितरण

DSKSITI - Small

शेखपुरा

शेखपुरा जिले सहित देशभर में सूर्य उपासना का महापर्व छठ आज से नहाए खाए के साथ शुरू हो गया। घरों में सुबह से ही प्रसाद बनाने का काम शुरू हो गया और पूजा की प्रक्रिया शुरू हो गई। 4 दिनों तक यह अनुष्ठान चलेगा। इसमें भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। नहाए खाए के साथ शुरू हुए इस महापर्व को लेकर गांव से लेकर शहर तक धार्मिक आस्था में लोग डूबे हुए हैं। और भगवान सूर्य की उपासना को लेकर कार्य कर रहे हैं । इसी क्रम में नहाए खाए के दिन पूजन सामग्री में कद्दू का वितरण समाजसेवियों के द्वारा किया जा रहा है। शेखपुरा नगर में भी इसका वितरण किया गया है।

पौराणिक समय से ही काफी महत्व

शेखपुरा जिले में सूर्य की उपासना को लेकर पौराणिक समय से ही काफी महत्व रहा है और तालाबों की खुदाई में कई जगह सूर्य प्रतिमा भी मिले हैं जिसमें अरियरी प्रखंड के इटहरा गांव एवं शेखपुरा प्रखंड का मेहुस गांव प्रमुख है। यहां तालाब की खुदाई में भगवान सूर्य की प्रतिमा निकली है। गांव वालों के सहयोग से इटहरा गांव में भव्य सूर्य मंदिर का निर्माण भी कराया गया है जबकि शेखोपुरसराय में भी भगवान शिव की उपासना को लेकर नीमी गांव में भव्य सूर्य मंदिर का निर्माण गांव वालों के द्वारा किया गया है और यहां भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना की जाती है।

100 साल पुराना सूर्य मंदिर तेतारपुर में

DSKSITI - Large

बरबीघा प्रखंड में भी भगवान सूर्य की पूजा अर्चना को लेकर 100 साल पुराना सूर्य मंदिर जगदीशपुर पंचायत के तेतारपुर गांव में अवस्थित है यहां दूर-दूर से लोग भगवान सूर्य की पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं। छठ पर्व पर यहां भव्य मेला का आयोजन किया जाता है। वह मुंडन संस्कार इत्यादि भी होते हैं। इस मंदिर को मनोकामना पूरक सूर्य मंदिर भी कहा जाता है। इसी तरह नवनिर्मित सूर्य मंदिर तेउस गांव में भी अवस्थित है। पूर्व मुखिया रहे महेंद्र सिंह की स्मृति में उनके पुत्र के सहयोग से गांव वालों ने मिलकर यहां भव्य मंदिर का निर्माण किया है। काले पत्थर से बने भगवान सूर्य की प्रतिमा की पूजा करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां छठ पर्व पर भी कई जिले के लोग पूजा अर्चना के लिए आते हैं और मेला का भव्य आयोजन किया जाता है। विभिन्न छठ घाटों के प्रशासनिक तैयारी भी कर ली गई है।

प्रसाद सामग्री का किया जा रहा वितरण

शेखपुरा नगर सहित विभिन्न जगहों पर सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा छठ पर्व पर प्रसाद सामग्री का वितरण किया जा रहा है। इसको लेकर शेखपुरा नगर में भी लोगों में उत्साह देखा जा रहा है जबकि अरियरी प्रखंड में भी प्रसाद का वितरण किया जा रहा है। जिसके तहत कद्दू का वितरण समाजसेवियों के द्वारा हो रहा है। इसमें कई लोग बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दे रहे हैं। शेखपुरा नगर क्षेत्र में प्रमुख व्यवसाई दीपक कुमार के द्वारा कद्दू वितरण का आयोजन किया गया है। इनके द्वारा कद्दू वितरण किया जा रहा है। वही रालोसपा प्रखंड अध्यक्ष सुनील रजक के द्वारा भी धानु टोला मसोढ़ा में कद्दू का वितरण किया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा घाटों की सफाई की गई है और गलियों तथा सड़कों की साफ-सफाई का काम भी किया जा रहा है। सुबह से महिलाओं के द्वारा भी गली की सफाई का काम पिछले कुछ दिनों से जारी है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like