• Thursday, 09 May 2024
डीएम इनायत खान ने की एक पहल तो जेल में बंद महिला कैदियों को लग गए पंख

डीएम इनायत खान ने की एक पहल तो जेल में बंद महिला कैदियों को लग गए पंख

DSKSITI - Small

डीएम इनायत खान ने की एक पहल तो जेल में बंद महिला कैदियों को लग गए पंख

शेखपुरा

शेखपुरा मंडल कारा जेल में कई महिला कैदी बंद है। महिला कैदियों के उज्जवल भविष्य को लेकर जिलाधिकारी इनायत खान ने पहल करते हुए एक प्रशिक्षण की शुरुआत करा दी । जिलाधिकारी के इस पहल से महिला कैदियों को पंख लग गए और अब वे स्वावलंबन की उड़ान भरेगी।

दरअसल महिला कैदियों को स्वावलंबी बनाने के लिए केनरा बैंक के द्वारा संचालित आरसीटी संस्था ने जेल में महिला कैदियों को जूट से निर्मित उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया । 10 दिनों तक यह प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें महिलाओं को जूट से बने थैला, पानी बोतल का थैला, फाइल का कवर, ट्रैवलिंग के लिए बैग एवं जूट के अन्य उत्पादों को बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। जेल से छूटने के बाद सभी महिलाएं इस उत्पाद का निर्माण कर बिक्री का काम करेगी और उन्हें स्वरोजगार का एक बड़ा माध्यम मिल जाएगा।

इसकी जानकारी देते हुए अग्रणी बैंक के मैनेजर शशि भूषण ने बताया कि महिलाओं को हैंडीक्राफ्ट बनाने का यह प्रशिक्षण बहुत ही उपयोगी साबित होगा। ऐसे उत्पादों के बाजार में डिमांड भी बहुत है और कीमत भी अच्छा मिल जाता है।

इस मौके पर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक उदय शंकर सिन्हा, आरसीटी के निदेशक अश्विनी कुमार, उद्योग विभाग विस्तार पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, कारा अधीक्षक इत्यादि उपस्थित रहे। मौके पर अधिकारियों ने बताया कि महिलाओं को अब इसके बाद स्वरोजगार के लिए बैंक से ऋण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्हें बाजार के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी जाएगी ताकि वे स्वावलंबी हो सके और अपना रोजगार खुद खड़ा कर सके।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From