• Tuesday, 04 October 2022
YOUTH NEWS: रोजगार सह मार्गदर्शन मेले में 236 युवाओं को मिला रोजगार

YOUTH NEWS: रोजगार सह मार्गदर्शन मेले में 236 युवाओं को मिला रोजगार

शेखपुरा

 
 
जिले के वीआईपी रोड स्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के मैदान में जीविका परियोजना के सौजन्य से बुधवार को बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया जिसमे विभिन्न कंपनियों ने नियोजन प्रक्रिया अपनाते हुए 460 अभ्यर्थियों का पंजीकरण किया गया एवं 236 अभ्यर्थियों को अलग - अलग कम्पनियों द्वारा जॉब ऑफर किया गया एवं 76 अभ्यर्थियों का स्वरोजगार हेतु आरसेटी के द्वारा चयन किया गया।
 
रोजगार मेले का विधिवत उद्घाटन जिले के श्रम अधीक्षक  विनय कुमार, जीविका डीपीएम संतोष कुमार सोनू, आरसेटी निदेशक अश्विनी कुमार, ज्ञान दर्शन जीविका महिला विकास स्वावलंबी सहकारी समिति की अध्यक्ष शर्मिला देवी एवं वीणापाणी जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ की अध्यक्ष रिंकू देवी द्वारा सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
 
 
YOUTH NEWS: रोजगार सह मार्गदर्शन मेले में 236 युवाओं को मिला रोजगार

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रम अधीक्षक विनय कुमार ने इस रोजगार मेले के आयोजन के उद्देश्य पर जोर देते हुए कहा कि जीविका के माध्यम से बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन समय-समय पर किया जा रहा है । ये बड़ी अच्छी बात है जिसके माध्यम से अच्छी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है और जिले में छिपे प्रतिभाओं को एक अच्छा और सुनहरा अवसर प्राप्त हो रहा है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रोजगार की तलाश करते रहें और आगे बढ़ने का निरंतर प्रयास करते रहें। इस मौके पर जीविका शेखपुरा डीपीएम संतोष कुमार सोनू ने बताया कि जीविका परियोजना की ओर से जिले में समय समय पर रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन पूर्व में भी किया गया है और आने वाले दिनों में भी सभी प्रखंडों में किया जाएगा। उन्होंने इस रोजगार मेला के प्रचार - प्रसार और ग्रामीण युवक - युवतियों को यहां रोजगार मेला में भाग लेने हेतु प्रेरित करने और आयोजन को सफल बनाने में जिले के प्रबंधकों, सदर प्रखंड की पूरी टीम और मुख्य रूप से जीविका कैडरों की भूमिका की सराहना की। इस अवसर पर आरसेटी निदेशक अश्विनी कुमार ने जीविका के इस रोजगार मेले की काफी प्रशंसा की और स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को आरसेटी द्वारा संचालित ट्रेड और कोर्स के बारे में जानकारी दी। मौके पर उपस्थित जीविका के रोजगार प्रबंधक अजय रंजन कुमार ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत जिले में 2 प्रशिक्षण संस्थानों- कुएस कोर्प एवं नवादा स्थित जीएस टेक्नो के माध्यम से कुल 36 अभ्यर्थियों का चयन प्रशिक्षण एवं नियोजन हेतु किया गया है। इस रोजगार मेले में, एल0आई0सी0 आफ इंडिया, शिव शक्ति बायोटेक, कुएस कोर्प, पीपल ट्री वेंचर्स, एल एंड टी कंस्ट्रक्शन, सुजुकी मोटर्स, सेडैक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इत्यादि कंपनियों ने स्टाल के माध्यम से नियोजन प्रक्रिया को पुरा किया। इसके अलावा डीडीयू-जीकेवाई, आरसेटी एवं डीआरसीसी के भी स्टाल के माध्यम से युवकों को प्रशिक्षण एवं छात्रवृति योजना के लिए प्रेरित किया गया। डीडीयू-जीकेवाई एवं आरसेटी के प्रशिक्षण केन्द्रों पर दिए जा रहे विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए 112 से ज्यादा युवक-युवतियों ने अपना पंजीकरण कराया। मंच का संचालन जीविका शेखपुरा के संचार प्रबंधक रवि केशरी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन युवा पेशेवर सतीश कुमार ने किया। इस रोजगार मेला को सफल बनाने में जीविका की जिला इकाई से रोजगार प्रबंधक अजय रंजन कुमार, संचार प्रबंधक रवि केशरी, शेखपुरा सदर प्रखंड के बीपीएम दुर्गेश कुमार, राखी कुमारी, प्रगति कुमारी, मंजेश कुमार, प्रसून्न वर्मा एवं पूरी टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Share News with your Friends

Comment / Reply From