• Monday, 13 May 2024
स्किल इंडिया के ज्वाइंट डायरेक्टर रवि चिलुकुटी ने की समीक्षा बैठक, किया निरीक्षण।

स्किल इंडिया के ज्वाइंट डायरेक्टर रवि चिलुकुटी ने की समीक्षा बैठक, किया निरीक्षण।

DSKSITI - Small

शेखपुरा

केंद्र सरकार के श्रम संसाधन मंत्रालय एवं स्किल इंडिया के ज्वाइंट डायरेक्टर रवि चिलुकुटी और नोडल अधिकारी राहरी ने शेखपुरा में स्किल इंडिया के तहत एक समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक का आयोजन बुधवार को सर्किट हाउस में किया गया जहां स्किल इंडिया से जुड़े जिले भर के अधिकारी एवं इंटरप्रेन्योर भी शामिल हुए।


बैठक में ज्वाइंट डायरेक्टर रवि चिलुकुटी और राहरी ने कहा कि स्किल इंडिया के तहत युवाओं को हुनरमंद बनाया जा रहा है और ऐसे स्किल्ड युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार पहल कर रही है और युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है।

इस समीक्षा बैठक में विभिन्न तरह के योजनाओं पर चर्चा की गई जिसके माध्यम से लोगों को रोजगार मिल सके। जिसमें प्याज व्यवसाय से जुड़े भुनेश्वर प्रसाद ने प्याज की खेती शेखपूरा में प्रचुर मात्रा में होने की बात कहते हुए बताया कि प्याज का निर्यात और रखरखाव का उचित व्यवस्था नहीं होने से किसान अपने खेत का प्याज उपजाने के बाद कम दाम पर बेच देते हैं अथवा उसको फेंकना पड़ता है।

प्याज से पेस्ट अथवा प्याज का डस्ट बने

भुनेश्वर प्रसाद ने सुझाव देते हुए कहा कि प्याज की खेती यहां प्रचुर मात्रा में होती है और प्याज से पेस्ट अथवा प्याज का डस्ट बना कर बड़ी-बड़ी कंपनियों को बेचने का संयंत्र शेखपुरा में लगाया जाए तो किसानों के दिन बदल सकते हैं।

मछली चारा उत्पादन

इसी प्रकार बरबीघा के सर्बा गांव निवासी मछली पालक विजय सिंह ने सुझाव देते हुए कहा कि बिहार में मछली पालन प्रचुर मात्रा में हो रही है परंतु मछली का चारा आंध्र प्रदेश अथवा छत्तीसगढ़ से मंगाना पड़ता है जबकि इस चारा का निर्माण चावल के भूसे से होता है जो बिहार से ही वहां जाता है। ऐसे में यदि यहां मछली चारा उत्पादन का संयंत्र लगाया जाए तो यह बहुत ही लाभदायक होगा और यहां मछली पालन का लोगों में उत्साह भी बढ़ेगा और चारा कम कीमत पर उपलब्ध होगा।

कुशल युवा को रोजगार

DSKSITI - Large

इसी क्रम में राज्य सरकार की कुशल युवा कार्यक्रम की जानकारी भी समीक्षा बैठक में दी गई जहां बताया गया कि कुशल युवा के तहत युवाओं को कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है और उनको स्किल्ड किया जा रहा है जिससे उन्हें रोजगार मिल सके।

इसकी जानकारी कुशल युवा के जिला मैनेजर शांतनु ने दी। वहीं आईटीआई के प्राचार्य मो खालिद ने आईटीआई में यहां इलेक्ट्रिशियन और फिटर ट्रेड होने की जानकारी दी जिस पर डायरेक्टर ने यहां प्लम्बर और मिट्टी टेस्ट के लिए लोगों को जागरूक करने की बात कही जिससे स्थानीय स्तर पर उनको रोजगार मिल सके।

ज्वाइंट डायरेक्टर के द्वारा राइस मिल मालिक को स्थानीय स्तर पर आईटीआई युवाओं को जॉब देने की भी बात कही जिससे यहां के लोगों को यहां ही जॉब मिल जाए।

वही जीविका मैनेजर अनीषा कुमारी ने कहा कि यहां 60000 जीविका से जुड़े हुए लोग हैं और ऐसे महिलाओं को यदि प्याज का पेस्ट अथवा डस्ट से जोड़ा जाए तो उनके भविष्य में बदलाव हो सकता है।

इस मौके पर डीआरडीए के डायरेक्टर सतेंद्र त्रिपाठी, शेखपुरा बीडीओ, सीओ रवि शंकर पांडेय, कुशल युवा प्रोग्राम के शांतनु सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

बाद में ज्वाइन डायरेक्टर के द्वारा प्याज की खेती एवं कुशल युवा प्रोग्राम के तहत चलने वाले केंद्रों का भी निरीक्षण किया गया एवं वहां की समीक्षा की गई।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From