• Thursday, 02 May 2024
डिजिटल इंडिया। लगान ऑनलाइन करिये जमा, मौजा, जमाबंदी सब दिखेगा..

डिजिटल इंडिया। लगान ऑनलाइन करिये जमा, मौजा, जमाबंदी सब दिखेगा..

DSKSITI - Small

शेखपुरा

डीएम योगेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज भू-लगान का आॅनलाईन भुगतान की प्रक्रिया की समीक्षा की गई। उन्होने कहा कि आज से जिले के सभी 06 अंचलोें में आॅनलाईन भू-लगान के भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी।

भू-लगान का आॅनलाईन भुगतान प्रक्रिया शूरू होने आम लोगों को भू-लगान भुगतान करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। राजस्व वसूली में भी जिला में अपेक्षित प्रगति हो सकेगा। इसके लागू होने से राजस्व कर्मचारियों पर भू-लगान के भुगतान के लिए रैयतों की निर्भरता समाप्त हो जायेगी। रैयत अब ससमय भुगतान कर अपना रसीद प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें अब कहीं भटकना नहीं पड़गा।

यही है वेबसाइट

आॅनलाईन भू-लगान के भुगतान के प्रक्रिया के बारे में जिलाधिकारी ने बताया कि सबसे पहले विभाग का बेवसाईट www.land.bihar.gov.in
आॅनलाईन भू-लगान मेनु पर क्लिक किया जायेगा इसके बाद आॅनलाईन भुगतान के लिए विभाग के स्तर पर बेवसाईट स्वतः खुल जायेगा।

मौजा से लेकर सबकुछ आएगा

आॅनलाईन भुगतान मेनू पर क्लिक करने के बाद जिला, अंचल, हल्का, मौजा, एवं जमाबंदी से संबंधित विवरण यथा रैयत का नाम, खाता संख्या, प्लाॅट संख्या आदि से संबंधित विवरणी भर कर रैयत अपनी जमाबंदी पंजी पृष्ठ को खोजेंगे।

इसके बाद जमाबंदी आगे दिये गये बटन पर क्लिक करेंगे। इसके पश्चात जमाबंदी तथा लगान से संबंधित कम्प्यूटर के स्क्रिन पर दिखाई देगी।

रैयतों के बकाया राशि का विवरण तथा देय राशि की जानकारी स्क्रिन पर उपलब्ध हो जायेगी। आॅनलाईन भुगतान करने पर बटन पर क्लिक करने के बाद अपना नाम, मोबाईल नं0 तथा पता लिख कर भु-लगान का भुगतान कर बटन पर क्लिक करना है।

DSKSITI - Large

ई पेमेंट की है सुबिधा

रैयत के भुगतान हेतु 02 व्यवस्था की गई है 1. ई-पेमेन्ट 2. चलान। ई पेमेन्ट के माध्यम से भु- लगान के सफल भुगतान के बाद रैयतों को रसीद की प्रति प्राप्त हो जायेगी। चलान के द्वारा भुगतान पर 02 रसीदों की प्रति मिलेगी जिसे रजिस्टर 02 के साथ नथी कर सकेगीं।

आज समीक्षात्मक बैठक में सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता, संजय कुमार भूमि सुधार उप समाहर्ता, सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ जिले के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like