• Thursday, 28 March 2024
बिहार सरकार के मुख्य सचिव ने विडियों काॅन्फेंसिग से ली योजनाओं की जानकारी

बिहार सरकार के मुख्य सचिव ने विडियों काॅन्फेंसिग से ली योजनाओं की जानकारी

DSKSITI - Small

शेखपुरा

दीपक कुमार मुख्य सचिव, बिहार के द्वारा आज विडियों काॅन्फेंसिग के माध्यम से जल जीवन हरियाली योजना के क्रियान्वयन के संबंध में सभी जिलाधिकारियों से फिडबैक प्राप्त किये। उन्होंने कहा कि 02 अक्टूबर 2019 को बापू सभागार से जल जीवन हरियाली योजना का लाइव टेलिकास्ट किया जायेगा। 02 अक्टूबर महात्मा गाॅधी के जन्म दिवस के अवसर पर जिले के सभी पंचायतों में एक-एक योजना प्रारंभ की जायेगी। इसके तहत नगर परिषद् शेखपुरा एवं बरबीघा के सभी वाडों में भी एक-एक नई योजना का शुभारंभ होगा। जिला मुख्यालय, अनुमंडल, प्रखंडों आदि में भी विभिन्न योजनाओं की शुरूआत होगी। जल संरक्षण के लिए तालाब, कुआॅ, आहर आदि का जीर्णोद्वार कराया जा रहा है। इसके तहत सभी प्रखंडों एवं पंचायतों में कार्यशाला आयोजित कर पौधे के महत्व एवं शौर्य ऊर्जा को प्रोत्साहन करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।


इसके तहत मनरेगा, विद्युत, पीएचईडी एवं वन विभाग से नई-नई योजना का शुभारंभ होगा। सभी अधिकारियो को निर्देश दिया गया कि इसकी तैयारी शीघ्र पूर्ण कर लें। जलाशय आदि को दिसम्बर तक अतिक्रमण से मुक्त करना है। बिजली बचत के लिए भी कई निर्देश दिये गये। जिला में मनरेगा एवं भूमि संरक्षण के माध्यम से तालाब का निर्माण किया जा रहा है। जिले के सभी विद्यालयों में वाटर हारवेटिंग के लिए पानी शोख्ता का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी प्रधानाध्यापक को विशेष निर्देश दिये गये है। वन विभाग को नया नर्सरी लगाने के लिए 2.50 एकड़ जमीन सुलभ कराई गयी है। भवन कार्यालय के माध्यम से 50 स्थलों पर वाटर हारवेंस्टिग का कार्य शुरू किया गया है। पीएचईडी के द्वारा 12 बड़ी कुओं का सर्वेक्षण किया गया है जिसमें से 06 कुओं की सफाई कर दिया गया है।


जल जीवन हरियाली योजना को व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सभी प्रखंडों एवं पंचायतों में कार्यशाला आयोजित की जा रही है। बरबीघा प्रखंड में वरीय पदाधिकारी के अध्यक्षता में एक कार्यशाला आयोजित कर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जागरूक किया गया।
आज इस योजना को जन-जन से जोड़ने के लिए जिला सूचना एवं जन-सम्पर्क कार्यालय के द्वारा चेवाड़ा प्रखंड के आजाद मुहल्ला प्राथमिक विद्यालय दक्षिणी टोला, कस्तुरबा आवासीय विद्यालय एवं चकन्द्ररा के रविदास टोला में गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल जीवन हरियाली योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। इसके माध्यम से बताया गया कि जल की बर्वादी रोक कर जल संकट को कम किया जा सकता है। जल संचय के लिए वृक्ष लगाना एवं नये-नये तालाब की खोदाई समय की पुकार है। इसके बिना जल दुर्लभ हो जायेगा और जीवन भी असंभव होगा ।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From